जानिए कौन हैं UPSC टॉपर शुभम कुमार

UPSC CSE Result 2020: बिहार के कटिहार निवासी शुभम कुमार ने देश की प्रतिष्ठित सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में पहला स्थान पर अपना नाम लिखा है। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि शुभम ने इसके पहले वर्ष 2019 की परीक्षा में 290वीं रैंक हासिल की थी। आप सभी जानते ही होंगे कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने परीक्षा परिणाम बीते शुक्रवार को जारी किया। शुभम के बारे में बात करें तो उन्होंने आईआईटी मुंबई से पढ़ाई की है।

वह कटिहार के कदवा प्रखंड के कुम्हरी गांव के रहने वाले हैं, वहीँ उनके अलावा बिहार के कई छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है। मिली जानकारी के तहत जमुई के चकाई निवासी प्रवीण को सातवीं रैंक मिली है। बात करें शुभम के बारे में तो उन्होंने आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) से बीटेक किया है और उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की है। आप सभी को यह भी बता दें कि शुभम कटिहार के कदवा प्रखंड के कुम्हड़ी गांव के निवासी हैं और उनके पिता देवानंद सिंह ग्रामीण बैंक मैनेजर हैं। शुभम कुमार वर्तमान में पुणे स्थित राष्ट्रीय रक्षा वित्तीय प्रबंधन अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

हाल ही में उन्होंने एक वेबसाइट से बातचीत में कहा, ‘‘मेरा सपना आईएएस बनने का था क्योंकि इसमें लोगों की बेहतरी के लिए बड़े मंच पर काम करने का अवसर मिलता है। यह पूरा हो गया है और मैं वंचित लोगों के लिए काम करना पसंद करूंगा, खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में। मेरे पिता मुझे प्रोत्साहित करते थे और मुझे सकारात्मक रवैया बनाए रखने में सहयोग करते थे जिससे परीक्षा पास करने में मुझे मदद मिली।’’

आज है पंचमी का श्राद्ध, यहाँ जानिए आज का पंचांग

महाराष्ट्र में अक्टूबर की इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

'सुपर डांसर चैप्टर 4' में नजर आएंगी बॉलीवुड की ये मशहूर अभिनेत्री, मचेगी जबरदस्त धूम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -