'सिर्फ फॉर्म न भरे, एग्जाम भी दे कैंडिडेट' - UPSC
'सिर्फ फॉर्म न भरे, एग्जाम भी दे कैंडिडेट' - UPSC
Share:

हर सालों लाखों लोग UPSC जैसे टफ एग्जाम की परीक्षा देने के लिए online फॉर्म भरते है, लेकिन क्या आप जानते है फॉर्म भरने वाले सभी कैंडिडेट exam देने नहीं पहुँचते है. जी हाँ इस बात का खुलासा अभी हाल ही में upsc द्वारा किया गया है. UPSC के सूत्रों के मुताबिक हर साल फॉर्म भरने वाले और परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का अंतर बढ़ता जा रहा है. फॉर्म भरने के बाद छात्रों के एग्जाम न देने से संसाधन बिना उपयोग बर्बाद होते है.

हालाँकि इस समस्या से बचने के लिए भी रास्ता निकालने की कोशिश की जा रही है. ताकि ऐसे स्टूडेंट ही फॉर्म भर सके जो गंभीर हो. वहीं बात इस साल की करें तो कुल 947428 कैंडिडेट ने सिविल सर्विस का एग्जाम फॉर्म भरा था. लेकिन परीक्षा देने वाले कैंडिडेट सिर्फ 446623 ही थे. इस तरह से देखा जाए तो करीब 52 फीसदी कैंडिडेट फॉर्म भरने के बाद परीक्षा देने ही नहीं पहुंचे. पिछले 4 वर्षों के आंकड़ों की बात करें तो 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है.

उम्र को लेकर upsc की रिपोर्ट में बताया गया कि ज्यादातर स्टूडेंट शुरूआती उम्र में ही परीक्षा में बैठते है और 70 फीसदी से ज्यादा स्टूडेंट 28 साल की उम्र में सफल होते है. इसी आधार पर बताया जा रहा है कि UPSC के लिए बनाई गई कमिटी के मुताबिक सिविल सर्विस एग्जाम में बैठने की उम्र को चरणों में घटाने की जरूरत है.

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

 

UPPSC परीक्षा के लिए आयोग ने बदली नीति, तैयारी कर रहे छात्र जरूर पढ़े

संघ लोक सेवा आयोग में निकली कई पदों के लिए भर्ती

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने निकाली कई पदों पर वैकेंसी

upsc ने 414 पदों पर निकाली भर्ती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -