UPSC परीक्षा के लिए पंजीकरण करने का अंतिम अवसर, जानिए पूरा विवरण
UPSC परीक्षा के लिए पंजीकरण करने का अंतिम अवसर, जानिए पूरा विवरण
Share:

संघ लोक सेवा आयोग के UPSC Prelims 2021 परीक्षा के पंजीकरण करने की अंतिम दिनांक 24 मार्च है। UPSC अधिसूचना के मुताबिक, UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2021 27 जून को आयोजित की जाएगी। UPSC प्रारंभिक परीक्षा 2021 भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के रूप में कई केंद्र सरकार के विभागों में 712 खाली पदों को भरने के लिए आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने UPSC Prelims 2021 परीक्षा के लिए अप्लाई किया था, वे upsc.gov.in पर अधिसूचना देख सकते हैं।

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड:
पात्र अभ्यर्थियों को परीक्षा आरम्भ होने से तीन हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड जारी किया जाएंगे। ई-एडमिट कार्ड यूपीएससी के पोर्टल upsconline.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। अभ्यर्थियों को सिर्फ इन पदों के लिए ऑनलाइन मोड में अप्लाई करने के लिए कहा गया है तथा यूपीएससी द्वारा कोई अन्य मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां:
इच्छुक अभ्यर्थी upsconline.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है। आवेदन 24 मार्च, 2021 तक खुले रहेंगे। अगर कोई अभ्यर्थी अपनी उम्मीदवारी वापस लेना चाहता है तो उनके पास 31 मार्च से 6 अप्रैल तक का वक़्त है।

शैक्षणिक योग्यता:
किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री वाले अभ्यर्थी यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स के लिए योग्य हैं। भारत वन सेवा में सम्मिलित होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए, पशुपालन तथा पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और जूलॉजी जैसे विषयों में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा:
अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए। 

यूपीएससी मुख्य परीक्षा 2021 की तिथि:
मुख्य परीक्षा नवंबर, 2021 में आयोजित होने की संभावना है। मुख्य परीक्षा भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पोर्ट ब्लेयर तथा शिमला में आयोजित की जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

उप सचिव के पदों पर यहां निकली वैकेंसी, एक लाख से अधिक मिलेगा वेतन

बैंक में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, ये लोग कर सकते है आवेदन

दिल्ली में सरकारी नौकरी पाने का अवसर, इन पदों पर हो रही है भर्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -