UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 को मणिपुर के 6 कैंडिडेट्स ने किया क्रेक
UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 को मणिपुर के 6 कैंडिडेट्स ने किया क्रेक
Share:

इम्फाल: मणिपुर के छह उम्मीदवारों ने 24 सितंबर को घोषित यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के परिणाम को मंजूरी दे दी है। मणिपुर से छह उम्मीदवारों का चयन किया गया था, परीक्षित थौडम (एआईआर 60), वैखोम निदिया देवी (एआईआर 180), हीक्रूजम प्रसंजीत (एआईआर 578) ), क्षत्रिमय ​​दीपी चानू (AIR 621), हैचिंगहोई हाओकिप (AIR 673) और लौरेम्बम नेल्सन मंगंगचा (AIR 757)।

परीक्षित थौडम (AIR 60) ने इससे पहले 2019 में परीक्षा पास की थी और 373वीं रैंक हासिल की थी। वैखोम निदिया देवी (AIR 180) ने दसवीं कक्षा तक पद्म रत्न इंग्लिश स्कूल काकचिंग में पढ़ाई की और HSLCE 2009 में ओवरऑल स्टेट टॉपर रही। निदिया के पिता इबोतोम्बी राज्य के चिकित्सा विभाग के एक सेवानिवृत्त ड्राइवर हैं, जबकि उनकी माँ राधामणि उसी में एक नर्स हैं। क्षेत्रमयुम दीपी चानू के पिता देबेन भारतीय वायु सेना के एक सेवानिवृत्त ग्रुप कैप्टन थे और वर्तमान में इंडिगो की उड़ान में एक कप्तान के रूप में कार्यरत हैं। इस बीच पुस्तकालय एवं सूचना परिषद ने वैखोम निदिया देवी और क्षेत्रमयुम दीपी चानू को सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने पर हार्दिक बधाई दी है।

यूपीएससी ने शुक्रवार को सिविल सेवा परीक्षा, 2020 का अंतिम परिणाम घोषित किया। शुभम कुमार ने प्रतिष्ठित परीक्षा में टॉप किया है जबकि जागृति अवस्थी और अंकिता जैन ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। बयान में कहा गया है कि 10,40,060 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 4,82,770 परीक्षा में शामिल हुए। जनवरी 2021 में आयोजित लिखित (मुख्य) परीक्षा में कुल 10,564 उम्मीदवार शामिल हुए थे। उनमें से 2,053 उम्मीदवारों ने व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) के लिए अर्हता प्राप्त की। UPSC द्वारा हर साल सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में आयोजित की जाती है।

भारतीय वायुसेना प्रमुख के रूप में RKS भदौरिया ने भरी अंतिम उड़ान, इस दिन होने वाले हैं रिटायर

मनसुख मंडाविया ने एम्स को भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र का बताया 'लाइटहाउस'

बंगाल की तरफ 'आफत' बनकर बढ़ रहा 'Cyclone Gulab', ओडिशा-आंध्र में भी तबाही का 'अलर्ट'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -