UPSC 2020: जानिये कैसे भरें एक पद के लिए दो बार आवेदन
UPSC 2020: जानिये कैसे भरें एक पद के लिए दो बार आवेदन
Share:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC- Union Public Service Commission) ने अभी हाल ही में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (जिसे प्री परीक्षा भी कहते हैं) के लिए ऑनलाइन फॉर्म का लिंक सक्रिय कर दिया गया है। इसके साथ ही जो उम्मीदवार परीक्षा में बैठना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं। वहीं उम्मीदवार को डायरेक्ट लिंक इस खबर में आगे मिल सकता । इसके साथ ही अब सवाल यह है कि यदि आपके आवेदन में गलती हो गई तो क्या करें? आवेदन में सुधार का मौका मिलेगा या नहीं? क्या उम्मीदवार एक ही पद के लिए दो बार आवेदन फॉर्म भर सकते हैं? इन सवालों के जवाब आपको इस खबर में आगे मिल सकते है । जो यूपीएससी प्री फॉर्म भरेंगे वे जान लें कि एक बार फॉर्म जमा करने के बाद वे इसमें बदलाव नहीं कर पाएंगे।इसके साथ ही  यानी गलती होने पर सुधार का दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। 

यदि उम्मीदवार अपने फॉर्म में किसी प्रकार की त्रुटि देखते हैं तो वे नया आवेदन पत्र भर सकते हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 3 मार्च निर्धारित की गई है।नया फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार ध्यान दें कि पहले भरे सभी फॉर्म आयोग द्वारा रद्द कर दिए जाएंगे। आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, आपके जिस आवेदन फॉर्म की संख्या ज्यादा होगी, उसे ही स्वीकार किया जा सकता है ।नया फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले अपनी मेल आईडी और अपना फोन नंबर दर्ज करें। उम्मीदवार केवल उन्हीं मेल आईडी और फोन नंबर का प्रयोग करें जिनका उपयोग वे भविष्य में भी करेंगे। क्योंकि यूपीएससी द्वारा सभी जानकारी इन्हीं माध्यमों से उम्मीदवारों तक पहुंचाई जाएगी।चाहे यूपीएससी परीक्षा के आवेदन फॉर्म अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में क्यों न हों, लेकिन उम्मीदवार केवल अंग्रेजी भाषा में ही फॉर्म भर सकेंगे।

अब उम्मीदवार के सामने फॉर्म के दो भाग खुलेंगे। भाग- 1 में सामान्य जानकारी और भाग- 2 में जरूरी जानकारी जैसे परीक्षा केंद्र, फोटो, हस्ताक्षर, दस्तावेज आदि दर्ज करने होंगे। जब उम्मीदवार पूरी तरह संतुष्ट हो जाएंगे तो वे I agree का बटन दबा सकते हैं।एक बार सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार अपने फॉर्म में परिवर्तन नहीं कर पाएंगे।जैसे ही आप I Agree बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट हो जा सकता है । इसे भविष्य के लिए नोट करें और फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें। वहीं  उम्मीदवार स्कैन की गई फोटो, हस्ताक्षर, पहचान पत्र, जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी जरूर जमा करें। वरना उनका आवेदन अपूर्ण माना जाएगा। वहीं उम्मीदवार शुल्क का भुगतान किसी भी बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं। उम्मीदवार को नेट बैंकिंग की भी सुविधा दी गई है। 

मानव संसाधन मंत्रालय ने दी नई सौगात, अब एक ही प्लेटफॉर्म पर छात्रों को मिलेगी इंटर्नशिप

आशुलिपिक के पदों पर वैकेंसी, ये है लास्ट डेट

रिसर्च सहयोगी के पदों पर वैकेंसी, जानिए क्या है आयु सीमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -