राजयसभा चुनाव की 6 अधिसूचना से टेंशन में कांग्रेस, गुजरात में बिगड़ सकता है समीकरण

राजयसभा चुनाव की 6 अधिसूचना से टेंशन में कांग्रेस, गुजरात में बिगड़ सकता है समीकरण

अहमदाबाद: निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की रिक्त हुई 6 सीटों पर 5 जुलाई को चुनाव कराने का ऐलान किया है। शनिवार को इसके लिए अधिसूचना जारी की गई, किन्तु इसके साथ ही इसमें पेंच उलझ गया है। आयोग ने भले चुनाव की तारीख एक ही रखी है, किन्तु प्रत्येक सीट के चुनाव के लिए अधिसूचना अलग से जारी की गई है ।

 इसका सीधा असर गुजरात की दो सीटों पर चुनाव पर देखने को मिलेगा, जिससे कांग्रेस को नुकसान होगा। अधिसूचना पर कांग्रेस ने आपत्ति जाहिर की है और वह सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय भी जा सकती है। उल्लेखनीय है कि गुजरात में गृह मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा में निर्वाचित होने पर दोनों की राज्यसभा सीट रिक्त हुई है। अमित शाह को गांधीनगर सीट से लोकसभा चुनाव जीतने का प्रमाणपत्र 23 मई को ही मिल गया था, जबकि स्मृति इरानी को 24 मई को प्राप्त हुआ। 

इससे दोनों के चुनाव में एक दिन का फर्क हो गया। इसी आधार पर निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की दोनों सीटों को अलग-अलग माना है, किन्तु चुनाव एक ही दिन होंगे। ऐसा होने से अब दोनों सीटों पर भाजपा को जीत मिल जाएगी क्योंकि वहां प्रथम वरीयता वोट नए सिरे से निर्धारित होंगे। अगर एक साथ चुनाव होते तो कांग्रेस को एक सीट मिल ही जाती। 

20 सांसदों के साथ उद्धव ठाकरे ने किए रामलला के दर्शन, भगवामय हुई अयोध्या नगरी

राजस्थान: 2016 में भाजपा ने छात्राओं को बांटी थी भगवा रंग वाली साइकिल, अब कांग्रेस सरकार बदलेगी रंग

मध्यप्रदेश में 3000 स्मार्ट गौशाला खोलेगी कमलनाथ सरकार, विदेशी कंपनियों से हो रही चर्चा