यूपीआई लेनदेन ने जून में दूसरी कोविड लहर ने तोड़ा रिकॉर्ड
यूपीआई लेनदेन ने जून में दूसरी कोविड लहर ने तोड़ा रिकॉर्ड
Share:

मुंबई: मासिक एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) लेनदेन जून में एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया क्योंकि भारत कोविड -19 महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर से उभरा। अप्रैल और मई में बीट लेने के बाद, यूपीआई के माध्यम से लेनदेन ने जून में वॉल्यूम के साथ-साथ मूल्य में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर हिट किया क्योंकि स्थानीयकृत लॉकडाउन में कोविड-19 को आसान बनाया गया था, जैसा कि नेशनल पेमेंट्स कॉर्प ऑफ इंडिया द्वारा जारी किया गया था।

लेन-देन अप्रैल और मई में अनुबंधित हुआ क्योंकि कई राज्यों ने महामारी की दूसरी लहर के बीच तालाबंदी कर दी थी। तब से स्थिति आसान हो गई है और इसलिए लॉकडाउन प्रतिबंध हैं। यूपीआई ने जून में 5.4 ट्रिलियन रुपये के 2.8 बिलियन लेनदेन, मात्रा में 10.67 प्रतिशत की वृद्धि और मई की तुलना में मूल्य में लगभग 11.56 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। सालाना आधार पर उछाल और भी तेज था। मूल्य के मामले में यूपीआई लेनदेन जून 2020 में 2.6 ट्रिलियन रुपये था।

तब से वे लगातार बढ़ते हुए मार्च 2021 में शीर्ष 5 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गए थे। भारत बिल पे के माध्यम से लेनदेन जून में 79.35 अरब रुपये मूल्य के 45.47 मिलियन रुपये था, जो मई से मात्रा में 16 प्रतिशत और मूल्य में 26.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है। जून में FASTag लेनदेन मात्रा के मामले में 157.86 मिलियन और मूल्य में 25.76 अरब रुपये, मात्रा में 35.5 प्रतिशत की वृद्धि और मई की तुलना में मूल्य में 21.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के आवेदन की बढ़ाई गई अंतिम तिथि

दोगुना हुआ टैक्‍स बेस, 8 महीने से लगातार 1 लाख करोड़ से ज्‍यादा रेवेन्‍यू: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

'I hate my life' ल‍िखकर फंदे पर झूल गई 9वीं की छात्रा, परिजन का हाल हुआ बेहाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -