इन राज्यों में यूपीआई को मिली स्वीकृति, जानिए और भी

इन राज्यों में यूपीआई को मिली स्वीकृति, जानिए और भी
Share:

वित्त मंत्रालय (फरवरी, 2022) के अनुसार, एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) ने सिंगापुर (मार्च 2020), भूटान (जुलाई 2021) और हाल ही में यूएई और नेपाल में भागीदारों के साथ मान्यता प्राप्त की है।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले दो वर्षों में महामारी के कारण यात्रा प्रतिबंधों ने इस सुविधा के विदेशों में उपयोग में बाधा उत्पन्न की है। भाजपा सांसद परवेश साहिब सिंह वर्मा ने मंत्रालय से उन देशों के बारे में बताने का आग्रह किया, जिन्होंने भुगतान प्रणाली लागू की है, साथ ही यूपीआई की पहुंच बढ़ाने के सरकार के प्रयासों के बारे में भी बताया है।

वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा, "एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल), भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो यूपीआई के अंतर्राष्ट्रीयकरण पर केंद्रित है।" व्यापारियों को सीमाओं के पार भीम यूपीआई क्यूआर स्वीकार करने में सक्षम बनाने के लिए एनआईपीएल ने दुनिया भर में कई पहल शुरू की हैं। इन साझेदारियों से भारतीय यात्रियों के लिए भीम यूपीआई क्यूआर का उपयोग करके अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर अपनी सभी खुदरा खरीद के लिए भुगतान करना आसान हो जाएगा।" उन्होंने आगे कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक राष्ट्रों में यूपीआई के प्रसार के लिए बातचीत को सक्षम कर रहा है। जहां सहयोग संभव है।

रिपोर्ट के अनुसार, सरकार एक समझौता ज्ञापन, केंद्रीय बैंक सहायता प्राप्त चर्चा और एक सरकारी एजेंसी के केंद्रीय बैंक और नेटवर्क से नेटवर्क व्यवस्था के बीच समझौते के माध्यम से केंद्रीय बैंक से केंद्रीय बैंक के सहयोग पर विचार कर रही है

दिखने लगा भारत बंद का असर, बाजार बंद-सड़कें खाली

IPL 2022: मुंबई को दोहरा झटका, मैच भी हारे और रोहित शर्मा पर 12 लाख का जुर्माना भी लगा.. जानें क्यों ?

कम बजट में घूमने के लिए ये हैं भारत की 7 सबसे बेहतरीन जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -