आज यूपी विधान सभा में पेश होगा यूपीकोका बिल
आज यूपी विधान सभा में पेश होगा यूपीकोका बिल
Share:

लखनऊ : महाराष्ट्र के मकोका के तर्ज पर योगी सरकार भी उत्तर प्रदेश ऑफ ऑर्गनाइज्ड क्राइम एक्ट यानी यूपीकोका कानून बिल को आज विधान सभा में पेश करेगी.इस बिल के कानून बनते ही यूपी में अपराध और आपराधिक घटनाओं में बहुत कमी आ जाएगी.

उल्लेखनीय है कि यूपी में सीएम योगी की लगातार कोशिशों के बाद भी अपराधों पर वैसी लगाम नहीं लग पा रही हैजैसा सरकार चाहती है .इसीलिए सरकार ने अब महाराष्ट्र के मकोका के तर्ज पर यूपीकोका बिल सदन में पेश करने का फैसला किया है.यूपीकोका कानून महाराष्ट्र के मकोका कानून जैसा ही होगा. मकोका को 1999 में महाराष्ट्र सरकार ने बनाया था. इसके पीछे मकसद मुंबई जैसे शहर में अंडरवर्ल्ड के आतंक से निपटना था.अपराध पर अंकुश लगाने के लिए यह कानून बनाया गया.

बता दें कि यूपीकोका कानून के तहत लगातार जबरन वसूली, किडनैपिंग, हत्या या हत्या की कोशिश और दूसरे संगठित अपराध करने वालों के खिलाफ मामले दर्ज किए जाकर ऐसे अपराधियों पर अंकुश लगाने की कोशिश की जाएगी. ऐसे मामलों को जल्द निपटने के लिए राज्य सरकार विशेष न्यायालय का गठन करेंगी. यही नहीं ऐसे मामलों की जांच पहले कमिश्नर और आईजी स्तर के अधिकारी करेंगे, ताकि कानून के गलत इस्तेमाल न हो. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से स्वीकृति मिलने के बाद ही आरोपी के खिलाफ पुलिस इस कानून के तहत मामला दर्ज करेगी.इसके अलावा कोर्ट की अनुमति से अपराधियों की संपत्ति राज्य सरकार जब्त कर सकेगी. वहीं संगठित अपराधियों को सरकारी सुरक्षा नहीं मिलेगी. इसमें कठोर सजा का भी प्रावधान रहेगा.

यह भी देखें

बसपा-सपा की कांग्रेस तो शून्य है- श्रीकांत शर्मा

क्रॉस वोटिंग के लिए मिला था 10 करोड़ रुपये का ऑफर- रफीक अंसारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -