यूपी योगी-सरकार,ग्राम पंचायतों में बनाएगी स्टेडियम और  जिम
यूपी योगी-सरकार,ग्राम पंचायतों में बनाएगी स्टेडियम और जिम
Share:

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य भर में 100 ग्राम पंचायतों में खेल मैदान और व्यायामशालाओं के निर्माण की योजना शुरू कर दी है, जिससे उत्तर प्रदेश देश भर में इच्छुक एथलीटों के लिए एक ड्रीमलैंड बन गया है।

योगी सरकार ने अपनी दूसरी पारी में खेल प्रतिभाओं को निखारने और छोटे गांवों और जिलों के खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के लिए सभी खिलाड़ियों को खेल सुविधाएं प्रदान करने को प्राथमिकता दी है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा,  उत्तर प्रदेश सरकार का ध्यान ज्यादातर 'खोब-खेलो-खुब-बढ़ो' मिशन के हिस्से के रूप में गांवों से बाहर आने वाले खिलाड़ियों पर है।

सरकार गारंटी दे रही है कि देश को सम्मान दिलाने की क्षमता रखने वाले खिलाड़ियों को किसी भी संसाधन तक पहुंच से वंचित नहीं किया जाता है। मनरेगा योजना के तहत युवा कल्याण विभाग ग्राम पंचायत स्तर पर गांव-गांव में खेल मैदान और ओपन जिम की व्यवस्था कर रहा है।

इसके अलावा, राज्य सरकार राज्य के अंदर खेल प्रतिभाओं को विकसित करने और खेल प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए काम कर रही है। राज्य सरकार उत्तर प्रदेश को देश में एक अग्रणी खेल राज्य के रूप में स्थापित करना चाहती है। इसके खेल की लागत 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,500 रुपये कर दी गई है। जो खिलाड़ी अपने घर ओलंपिक पदक लाते हैं, उन्हें कई उपहार भी मिले हैं।

प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए, विशेष कोचों को काम पर रखा गया है। छात्रावासों में खिलाड़ियों के ठहरने को और अधिक आरामदायक बनाने के साथ-साथ, तेजी से नए स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि योगी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान 19 जिलों में 16 खेलों के प्रशिक्षण के लिए 44 से अधिक छात्रावासों की स्थापना की थी।

'धोनी है तो मुमकिन है..', माही ने फिर दिखा दिया, उन्हें क्यों कहा जाता है 'बेस्ट फिनिशर'

मोदी, जॉनसन ने भारत-ब्रिटेन के संबंधों को और मजबूत करने के लिए बातचीत की

कीड़े मारने की दवाई खाकर बेहोश हुए 2 दर्जन से ज्यादा बच्चे, स्कूल में मचा हड़कंप

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -