मानसून सीजन से पहले स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हुई योगी सरकार

Jun 11 2021 02:27 PM
मानसून सीजन से पहले स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हुई योगी सरकार

लखनऊ: मानसून के मौसम के साथ, उत्तर प्रदेश सरकार अनुमानित तीसरी कोरोना लहर के बीच पानी से होने वाली बीमारियों, जैसे कि एन्सेफलाइटिस और मलेरिया से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा, 15 जून से बच्चों को घर-घर मेडिकल किट भेजने का विशेष अभियान शुरू किया जाएगा. इस संबंध में प्रशासन सभी जरूरी तैयारियां कर रहा है।

उन्होंने अपने अधिकारियों से निगरानी में सुधार और इन बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए विशेष प्रयास करने को कहा। सीएम योगी ने कहा कि व्यवस्था में पारदर्शिता हो और दवा कंपनी दर पर खरीदी जाए, यह सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सा निगम द्वारा गुणवत्ता, पैकिंग और आपूर्ति की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने पानी से होने वाली बीमारियों के खतरे को रोकने के लिए नियमित स्वच्छता और फॉगिंग अभियान सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। 

तीसरी कोरोना लहर से निपटने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने में विश्वास व्यक्त करते हुए सीएम ने कहा, उत्तर प्रदेश अपने अनुभव का उपयोग करेगा। जापानी इंसेफेलाइटिस को नियंत्रित करना। इसके लिए मेरी सरकार ने तीसरी लहर को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए एक कार्य योजना तैयार की है।" योगी सरकार द्वारा पीपीपी मॉडल पर उत्तर प्रदेश के हर जिले में डायलिसिस यूनिट बढ़ाने की कार्ययोजना बनाई जा रही है. राज्य सरकार ब्लड बैंक स्थापित करने की भी योजना बना रही है ताकि मरीजों को खून लेने में परेशानी न हो।

रात में दोस्तों के साथ पी शराब, सुबह सामूहिक बलात्कार का आरोप लगाकर युवती ने की ख़ुदकुशी

दर्दनाक हादसा: तेज रफ़्तार डम्फर ने 4 लोगों को कुचला, मौके पर हुई मौत

अमेरिका ने भारत बायोटेक को दिया बड़ा झटका, Covaxin को नहीं दी मंजूरी