यूपी में योगी सरकार बढ़ाएगी सैनिक स्कूलों की संख्या

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में सैनिक स्कूलों की संख्या दोगुनी करने का फैसला किया है। एक विज्ञप्ति में लिखा गया है, "केंद्र सरकार ने 2022-23 शैक्षणिक वर्ष से 100 सरकारी स्कूलों, निजी स्कूलों और गैर सरकारी संगठनों को सैनिक स्कूल सोसायटी रक्षा मंत्रालय से संबद्ध करने का निर्णय लिया है।

केंद्र की मंजूरी के बाद सैनिक स्कूल खोलने में निजी स्कूलों की भागीदारी बढ़ाने से उत्तर प्रदेश में सैनिक स्कूलों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। इससे दाखिले का रास्ता आसान हो जाएगा।" ये स्कूल मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे और देश भर में बड़ी आबादी को किफायती तरीके उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विजन के तहत की गई है। 

वर्तमान में सैनिक स्कूल सोसाइटी राज्य में 3 स्कूल चला रही है जबकि कैप्टन मनोज पांडे सैनिक स्कूल राज्य सरकार के अधीन है। केंद्र के फैसले के बाद यूपी में सैनिक स्कूलों की संख्या बढ़ेगी। इससे प्रवेश प्रक्रिया में आसानी होगी और बड़ी संख्या में छात्र अपना नामांकन करा सकते हैं। पूरे देश में रक्षा मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे लगभग 33 सैनिक स्कूल हैं। विशेष रूप से, उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक सैनिक स्कूल हैं। राज्य में 3 सैनिक स्कूल रक्षा मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे हैं, यानी अमेठी, झांसी और मैनपुरी, जबकि बागपत में एक सैनिक स्कूल का निर्माण प्रस्तावित है।

नितिन गडकरी का बड़ा बयान- पेट्रोल-डीजल को जल्द करना है बंद...

नीतिगत दरों को स्थिर रखेगा श्रीलंका का केंद्रीय बैंक

दुर्गा पूजा पर बांग्लादेश में हुआ हंगामा, जगह-जगह छिड़े दंगे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -