उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की मदद के लिए स्थापित करेगी ड्रिप सिंचाई
उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की मदद के लिए स्थापित करेगी ड्रिप सिंचाई
Share:

उत्तर प्रदेश गन्ना विकास विभाग पानी बचाने और किसानों की सहायता के लिए 30,000 हेक्टेयर गन्ना उगाने वाली भूमि में ड्रिप सिंचाई उपकरण स्थापित करेगा। इसे उपसतह ड्रिप सिंचाई तकनीक का उपयोग करके पूरा किया जाएगा, जिससे उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ किसानों के पानी की बचत होगी। किसान इस तकनीक की सहायता से गन्ना उत्पादन में सिंचाई के लिए आवश्यक पानी की मात्रा को कम कर सकेंगे, जिससे राज्य भर के 2,500 से अधिक किसानों को लाभ होगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "ड्रिप सिंचाई तकनीक गन्ना विकास विभाग की एक ऐसी पहल है, जो लंबे समय में किसानों को जल संरक्षण की तकनीक से समृद्ध बनाएगी।"

गन्ना विभाग के अनुसार राज्य के 2,566 किसानों के लिए ड्रिप सिंचाई योजना का चयन किया गया है, जो इससे लाभान्वित होंगे। ड्रिप सिंचाई का उपयोग करने पर सिंचाई के पानी की खपत 50 से 60% तक कम हो जाएगी। गन्ना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी ने कहा, 'इस तकनीक से भूजल के दोहन में काफी कमी आएगी। पेराई सीजन 2021-22 में 30,000 हेक्टेयर गन्ना क्षेत्र में ड्रिप सिंचाई संयंत्र लगाने की योजना है। इसके बाद, योजना के दायरे का विस्तार किया जाएगा।"

उन्होंने आगे कहा कि जल संसाधनों के बेहतर प्रबंधन से किसानों की आय में वृद्धि होगी। सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर लागू करने की योजना बना रही है. इसके पीछे किसानों को तकनीक से जोड़ने का विचार है ताकि उनकी उपज और बदले में उनकी आय हो।

नोएडा स्थित BPO सेंटर के हेड गंगा नदी में डूबे, बचाने के चक्कर में मैनेजर की भी मौत

इस साल कर्नाटक में की जाएगी 5 हज़ार शिक्षकों की भर्ती, सीएम बोम्मई ने किया ऐलान

चित्तौड़गढ़ में दर्दनाक हादसा, तालाब में नहाने गए 5 बच्चे डूबे, सभी की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -