पतंगबाज़ी के कारण फिर संकट में आई पक्षी की जान

पतंगबाज़ी के कारण फिर संकट में आई पक्षी की जान

15 अगस्त के मौके पर जमकर जश्न मनाया गया और इसी में काफी पतंगबाजी भी हुई. पतंगबाज़ी पक्षियों के लिए काफी नुकसान दायक होती है, उससे कई बार उनकी जान भी चली जाती है. ऐसे ही उत्तर प्रदेश में कुछ युवा लोग पतंगबाज़ी करने उतरे जिसमें एक पक्षी की जान संकट में आ गई. जी हाँ, ऐसे मामले कई बार सामने आते हैं जिसमें पक्षी की जान खतरे में आ जाती है और उन्हें जान से हाथ धोना पड़ता है. 

ग्रेजुएशन की खुशी ऐसे मनाई इस स्टूडेंट ने

दरअसल, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यूपी के मेरठ जिले में भी पतंगबाजी की गई जिसमें बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी शामिल थे. लेकिन हमेशा की तरह मांझे में आ कर एक कबूतर फंस गया जिससे वो घायल हो गया. घायल होने के कारण वो  पेड़ में अटक गया जिसे फायर ब्रिगेड की मदद से नीचे उतारा गया. त्योहारों के मौकों पर चीनी सामान का वैसे ही बहिष्कार किया जाता है लेकिन एक बार फिर से एक पक्षी इसका शिकार बन गया. इस बात की जानकारी पुलिस ने ट्वीट करके दी.

आपको बता दें इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है 'चायनीज़ माँझे का एक और शिकार, ये बेज़ुबान कबूतर, घायल होकर एक पेड़ पर अटका-तड़पता हुआ पाया गया. मेरठ सिविल लाइन पर तैनात पीआरवी 0587 ने फ़ायर ब्रिगेड की मदद से इसकी जान बचा कर इसके जीवन को एक नई उड़ान दी! यू॰पी पुलिस की तरफ़ से इस परिंदे को अपनी आज़ादी मुबारक.' देखा जा सकता है हमारे एक मज़े के कारण कई पक्षियों की जान दांव लग सकती है लेकिन हम अपने मज़े के लिए किसी जान ना लें इस बात का ध्यान रहें.

यह भी देखें..

रक्षाबंधन : भाई को पहनाएं घर पर बनी वैदिक राखी

रक्षा बंधन : जानें रक्षा बंधन की ये खास बातें

?