ट्रैन के इंजन में फस कर मर गया राष्ट्रिय पक्षी, इस तरह किया जाएगा अंतिम संस्कार
ट्रैन के इंजन में फस कर मर गया राष्ट्रिय पक्षी, इस तरह किया जाएगा अंतिम संस्कार
Share:

देश के राष्ट्रीय पक्षी मोर की खूबसूरती और अदाएं देखकर हर कोई दीवाना हो जाता है, लेकिन जब उस पक्षी को उसके पद अनुसार सम्मान दिया जाता है, तो वो लम्हा अद्भुत अविश्वसनीय अकल्पनीय हो जाता है. इटावा से भी एक ऐसी ही खबर सुनने को मिली है जहां पर ट्रेन इंजन में फंसने से एक मोर की जान चली गई. जैसे ही रेलवे अधिकारियों को इसकी सूचनारी मिली, उस पक्षी को वहां से निकाला गया और शव को तिरंगे में लपेटा गया.

तिरंगे में लपेटा गया राष्ट्रीय पक्षी मोर का शव: ये घटना शताब्दी एक्सप्रेस में नज़र आए, जो दिल्ली से लखनऊ तक का सफर तय करने में लगे है. जब ट्रेन के इंजन में मोर के फंसे होने की सूचना मिली तो ट्रेन को इटावा रेलवे स्टेशन पर रोका गया और वहां पर GRP के सुरक्षाबलों ने उस मोर को ट्रेन के इंजन से मुक्त किया जा चुका है, लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी. अब कहने को तो एक दिन में कई जानवर ऐसी घटनाओं का शिकार हो जाते है और उनकी जान चली जाती है. लेकिन इस घटना में इंसानियत का अलग ही चेहरा देखने को मिला जहां पर देश के राष्ट्रीय पक्षी को पूरे सम्मान के साथ तिरंगे में लपेटा गया.

राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार: जंहा इस बात का पता चला है कि  जो  फोटोज सामने आई हैं उनमें देखा जा सकता है कि वन मंत्रालय के कर्मचारी ने उस मोर को तिरंगे में ना सिर्फ लपेटा है बल्कि अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए उसे वन मंत्रालय परिसर ले जाने की तैयारी शुरू की जा चुकी है. जब पुलिस ने उस मोर को ट्रेन के इंजन से मुक्त करवा दिया, जिसके उपरांत से ही वन विभाग के कर्मचारी ने उस मोर को उचित सम्मान दिया.

मोर को ऑटो से वन  मंत्रालय परिसर ले जाया गया. बताय जा रहा है कि बसरेहर के वन मंत्रालय परिसर में उस मोर का अंतिम संस्कार किया जाने वाला है. वो अंतिम संस्कार भी पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा. अब इससे पहले भी राजकीय सम्मान तो कई बार देखे हैं, लेकिन किसी मोर का इस अंदाज में अंतिम संस्कार करना सभी के दिल को छू गया है. एक तरफ लोग उस वन विभाग के कर्मचारी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रीय पक्षी मोर को श्रद्धांजलि भी दे रहे हैं.

दिल्ली कोर्ट ने JA जयलाल को चेताया, कहा- किसी धर्म का प्रचार-प्रसार न करे IMA

कोरोना इलाज के लिए बैंक से लिया 35 लाख का लोन, पिता की मौत के बाद अब किश्तों में जा रहा वेतन

'भूमाफिया राकेश टिकैत ने कब्ज़ा ली हमारी जमीन, नष्ट कर दी फसल..', महिला ने CM योगी से लगाई गुहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -