यूपी हाईकोर्ट ने लखनऊ विश्वविद्यालय को 180 सहायक प्रोफेसर के पद रिक्त रखने का दिया आदेश
यूपी हाईकोर्ट ने लखनऊ विश्वविद्यालय को 180 सहायक प्रोफेसर के पद रिक्त रखने का दिया आदेश
Share:

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सोमवार को लखनऊ विश्वविद्यालय को अपने विभिन्न विभागों के लिए 180 सहायक प्रोफेसरों के चयन को अंतिम रूप देने से रोक दिया, जबकि इसे चयन प्रक्रिया पर रखने की अनुमति दी। उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने नृविज्ञान विभाग में सहायक प्रोफेसर के पद के लिए इच्छुक आवेदक द्वारा एक याचिका पर अंतरिम रोक लगा दी, जिसने विभिन्न विभागों में सीटें आरक्षित करने के पीछे तर्क पर सवाल उठाया था।

न्यायमूर्ति इरशाद अली की पीठ ने याचिकाकर्ता, सामान्य श्रेणी की उम्मीदवार, डॉ. प्रीति सिंह, जो कि उनकी याचिका पर निर्णय लेती हैं, के लिए एंथ्रोपोलॉजी विभाग में सहायक प्रोफेसर के एक पद को रखने के लिए भी विविधता मांगी। पीठ ने राज्य सरकार और विश्वविद्यालय को मामले की सुनवाई के लिए अगली तारीख 10 मार्च तक सिंह की याचिका पर जवाब दाखिल करने को कहा। डॉ. सिंह ने अपनी याचिका में दावा किया है कि सीटों को आरक्षित करने के लिए विविधता के कारण अपनाई जाने वाली उदारता के कारण, मानवविज्ञान विभाग की चार खाली सीटों में से कोई भी सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए खुली नहीं बची है।

उन्होंने कहा कि विभाग-वार सीटों को आरक्षित करने के बजाय वार्षिकी नियुक्ति प्रक्रिया में आगे बढ़ी है सभी 180 रिक्त सीटों के लिए एक निकाय के रूप में खुद को मानते हुए, जिसके कारण कई विभागों में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कोई सीट नहीं बची है। याचिकाकर्ता द्वारा उठाए गए विरोधाभासों को ध्यान में रखते हुए, बेंच ने उम्मीदवारों के लिए सहायक प्रोफेसर के पद पर अंतिम चयन पर अंतरिम रोक लगा दी, जब तक कि वेरायटी के आरक्षण फॉर्मूले की वैधता की जांच नहीं हो जाती। न्यायमूर्ति अली ने अंतरिम रोक लगाते हुए कहा कि सर्वोच्च न्यायालय और इस अदालत के पिछले आदेशों के अनुसार, सीटों को विभाग-वार या विषय-वार रखने से पूरे विश्वविद्यालय को एक इकाई मानने और सीटों को आरक्षित करने के बजाय उपयुक्त कार्यप्रणाली होगी। सभी विभागों की सभी रिक्तियों के आधार पर एक साथ रखा गया है।

आवारा जानवर से कार टकराई कार तो उड़ गए परखच्चे

जम्मू कश्मीर को दो पार्टियों ने मिलकर आतंकवाद में झोंका... PDP के पूर्व सांसद का बड़ा बयान

चेन्नई टेस्ट में भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को 317 रन से हराकर की सीरीज बराबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -