UP सरकार की पहल: नवविवाहित जोड़ों को देगी कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां
UP सरकार की पहल: नवविवाहित जोड़ों को देगी कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने नवविवाहित जोड़ों को शगुन दिए जाने का नया नियम लागु किया है. जिसमे नवविवाहित जोड़ो को शगुन के तौर पर शगुन किट के रूप में कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां दी जाएगी. यह योजना परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए लायी गयी है जिसमे नवविवाहित जोड़ों को आशा वर्कर्स शगुन के तौर पर यह किट देगी.  इस किट में कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां होगी, जिसे आशा वर्कर्स घर-घर जाकर नवविवाहित जोड़े को देगी.

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना की शुरुआत विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से होगी. इस किट के साथ नवविवाहितों को  स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी दिया जायेगा. जिसमे परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा. इस पत्र के माध्यम से नवविवाहित जोड़ों को  परिवार नियोजन और जनसंख्या नियंत्रण के बारे में बताया जायेगा. साथ ही 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. 

इसके बारे में जानकारी देते हुए मिशन परिवार विकास के प्रॉजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने जानकारी दी है कि स योजना का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है. नए जोड़ों के लिए 'नई पहल किट' में पति और पत्नी के लिए आपातकाल में प्रयोग की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कॉन्डोम होंगे.  किट में स्वास्थ्य और सफाई को लेकर भी एक शीशा और कंघी के साथ कुछ रुमाल और तौलिए, नेल कटर होंगे.

शादी के 7 वचन को निभाएं भी जरूर

रजनीकांत की बेटी सौंदर्या की 7 साल की शादीशुदा जिंदगी का हुआ The End

शादी के पंजीयन को लेकर विधि आयोग ने दी सलाह

काफी समय तक सिंगल रहने के बाद इस मॉडल ने कर ली खुद से शादी

50 साल लिव इन में रहे, मोक्ष की चाह में अब की शादी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -