यूपी सरकार ने रद्द की कॉलेज परीक्षाएं, जानें पूरी खबर
यूपी सरकार ने रद्द की कॉलेज परीक्षाएं, जानें पूरी खबर
Share:

नवीनतम अपडेट के अनुसार, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यूपी कॉलेज परीक्षा रद्द करने की घोषणा की है। कॉलेज स्तर की सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द करने के बाद, लगभग 30 लाख स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, राज्य सरकार ने बिना परीक्षा के पदोन्नत प्रथम और द्वितीय वर्ष के स्नातक और प्रथम वर्ष के स्नातकोत्तर की पदोन्नति की अनुमति दी है।

जबकि यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। राज्य के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले लगभग 30 लाख छात्रों को बढ़ावा देने का निर्णय हितधारकों द्वारा दिए गए सुझावों और सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों की पदोन्नति के लिए 3 कुलपतियों की एक समिति ने रोडमैप तैयार किया है। विशेषज्ञ समिति में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर के कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय पाठक, और महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय और प्रो कृष्णपाल सिंह शामिल हैं।

विशेषज्ञ समिति द्वारा प्रस्तुत योजना के अनुसार, प्रथम वर्ष के छात्रों को योग्यता के आधार पर अंक प्रदान किए जाने चाहिए, जबकि द्वितीय वर्ष के छात्रों को उनके प्रथम वर्ष के परीक्षा प्रदर्शन के आधार पर अंक जमा किए जाने की संभावना है। अंकन योजना भी चर्चा के लिए खुली है और परीक्षा नियंत्रक और विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से विशेषज्ञ समिति के साथ विस्तृत चर्चा करने और अधिक लचीले मॉडल पर पहुंचने की उम्मीद है, यदि, कब और कहां इसकी आवश्यकता है।

OMG! सीएम योगी फर्जी विशेष अधिकारी बनकर क्रिमिनल करते थे ठगी, इस तरह हुआ पर्दाफाश

युवा और वृद्ध को छोड़ बच्चों के लिए घातक हुआ कोरोना, अब तक 9 वर्ष के 40 हजार बच्चे हुए संक्रमित

वीना जॉर्ज बनी केरल की नई स्वास्थ्य मंत्री

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -