यूपी के स्कूलों में 15 दिनों का शीतकालीन अवकाश.., सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी, 2022 तक शीतकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के टाइम एंड मोशन स्टडी के आदेश के अनुसार, पहली बार ये शीतकालीन अवकाश दिया जा रहा है। इससे पहले जिलाधिकारी के आदेशों के तहत विभिन्न जिलों में स्कूलों में अवकाश दिया जाता रहा है। यह आदेश कक्षा एक से आठ तक पर लागू होगा। 

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के खतरे के मद्देनज़र स्कूल किसी भी छात्र को आने के लिए बाध्य नहीं कर सकेंगे। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए पहले उनके अभिभावकों से सहमति लेनी होगी। शिक्षक, कर्मचारी और स्टूडेंट्स के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसको लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा के आदेश पर दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। राज्य के सभी बोर्डों के स्कूलों पर यह गाइडलाइन लागू होगी। 

परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों व DIOS को इसे सख्ती से लागू कराने के आदेश दिए हैं। गाइडलाइन्स के अनुसार, स्कूलों को विकल्प के रूप में ऑनलाइन पढ़ाई का प्रबंध कराना होगा। अगर स्कूल में किसी को भी जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखते हैं तो उसे डॉक्टर की सलाह के साथ उनके घर पहुंचाने का प्रबंध सुनिश्चित किया जाए। कोई भी आयोजन तब ही किया जाए, जब उसमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन कराया जा सकता हो।

'बंगाल हिंसा' से लेकर 'स्वर्ण मंदिर' में लिंचिंग तक... देखें 2021 के 12 महीनों की 12 बड़ी ख़बरें

2021 के इन ट्रेंड से बदलेगा भविष्य

मोइरंग में फहराया जाएगा भारत का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज: मणिपुर के मुख्यमंत्री

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -