UP: साल 2023 की सरकारी छुट्टियों का कैलेंडर जारी
UP: साल 2023 की सरकारी छुट्टियों का कैलेंडर जारी
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने साल 2023 के सार्वजनिक अवकाश (UP Public Holiday List) की सूची जारी कर दी है। जी दरअसल बीते मंगलवार को जारी छुट्टियों की सूची के अनुसार अगले साल कुल 25 सार्वजनिक अवकाश होंगे। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा साल में 31 निर्बन्धित अवकाश होंगे। आप सभी को बता दें कि छुट्टियों के कैलेंडर में साफ तौर पर कहा गया है कि यदि कोई पर्व, त्‍यौहार, राष्‍ट्रीय पर्व और महापुरुषों के जन्‍मदिन एक साथ पड़ते हैं तो ऐसी स्थिति में अलग से सार्वजनिक अवकाश का ऐलान नहीं होगा। इसी के साथ अगले साल दशहरे के अवसर पर सप्ताह में पांच कार्य दिवस वाले कार्यालयों के कार्मिकों को चार दिन छुट्टी मिलेगी।

साल 2023 में महानवमी का अवकाश 23 अक्टूबर सोमवार और विजयदशमी की छु्ट्टी 24 अक्टूबर मंगलवार को होगी। जी हाँ और इस तरह शनिवार और रविवार मिलाकर दशहरे पर चार दिन छुट्टियां मिलेंगी। इसी के साथ सामान्य प्रशासन विभाग ने वर्ष 2023 में होने वाले सार्वजनिक और निर्बन्धित अवकाशों की सूचियां जारी कर दी हैं। अगले वर्ष सात अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को डा।भीमराव अंबेडकर का जन्मदिवस और पांच मई को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टियां शुक्रवार को होंगी। ऐसे देखा जाए तो इन तीन अवकाशों पर पांच दिवसीय कार्यालयों के कार्मिकों को लगातार तीन दिन छुट्टियां मिल जाएंगी। आपको बता दें कि दो अक्टूबर को गांधी जयंती, 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा व 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार सोमवार को पड़ रहे हैं। इन तीनों अवसरों पर भी पांच दिनी कार्यालयों के कार्मिकों को लगातार तीन दिन छुट्टी मिल सकेगी।

फीस भरने के लिए नहीं थे पैसे, पिता ने बेटियों संग लगाई फांसी

इसी के साथ अगले वर्ष 12 नवंबर (रविवार) को दीपावली और सोमवार को गोवर्धन पूजा के सार्वजनिक अवकाश होने से भी पांच दिनी कार्यालयों के कर्मचारियों को तीन दिन की छुट्टी मिलेगी। इसके अलावा पांच कार्यदिवस वाले कार्यालयों के कर्मचारी यदि 14 नवंबर को एक दिन का अवकाश ले लें तो उन्हें 15 नवंबर को भैयादूज तक लगातार पांच दिन की छुट्टी मिल जाएगी। इसी के साथ साल 2023 में पांच छुट्टियां शनिवार या रविवार को पड़ रही हैं।

पांच फरवरी को मो।हजरत अली का जन्मदिवस और 12 नवंबर को दीपावली का पर्व रविवार को पड़ेगा। वहीं 18 फरवरी को महाशिवरात्रि, 22 अप्रैल को ईद-उल-फितर और 29 जुलाई को मोहर्रम का अवकाश शनिवार को है। हालांकि ईद-उल-फितर और मोहर्रम के त्योहार चांद दिखने के आधार पर मनाए जाएंगे। वहीं राज्यपाल द्वारा जारी आदेश के अनुसार सार्वजनिक अवकाश यथा निर्दिष्ट लोक अवकाश माने जायेंगे। इसी के साथ अगर कोई पर्व, राष्ट्रीय पर्व एवं महापरुषों की जन्म तिथि एक साथ एक तारीख को घटित होते हैं, तो ऐसी दशा में पृथक दिवस मे सार्वजनिक अवकाश घोषित नहीं किया जायेगा।

कास्टिंग काउच पर रणवीर सिंह का बड़ा खुलासा

कंटेस्टेंट्स की इस हरकत ने बिग बॉस को किया शर्मिंदा, जानिए मामला

मुसाफिर गाने पर सोनू सूद ने बनाया वीडियो...फैंस हो गए दुखी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -