केंद्र से फसल नुकसान के लिए मुआवाज़ा दिए जाने की मांग

Aug 31 2015 11:05 AM
केंद्र से फसल नुकसान के लिए मुआवाज़ा दिए जाने की मांग

लखनऊ : जोरदार बारिश के चलते उत्तरप्रदेश में किसानों को फसल नुकसान का सामना करना पड़ा है। इस दौरान किसानों की राहत के लिए प्रदेश और केंद्र में पत्रव्यवहार चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 4741.55 करोड़ रूपए ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के लिए मांगे गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार के एक मांग पत्र के अनुसार किसानों को मुआवजे का पूरा पैसा जारी करने की मांग की गई है। 

मिली जानकारी के अनुसार बीते दिनों देशभर में अतिवृष्टि के साथ ही उत्तरप्रदेश में भी जोरदार बारिश का असर देखने को मिला। इस दौरान यह बात सामने आई कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर 4741.55 करोड़ रूपए ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के लिए मांगे गए हें। मामले में सभी का यह कहना है कि केंद्र सरकार से राज्य सरकार के भेजे ममोरेंडम के अनुसार ही पूरा पैसा जारी करने की अपील की गई है। इस माध्यम से किसानों की मदद का प्रयास भी किया गया है। ओलावृष्टि से फसलों को जमकर नुकसान उठाना पड़ा है।

केंद्र द्वारा मानक को सही कर उसे 33 प्रतिशत के फसल बर्बादी वाले जिलों को आपदाग्रस्त घोषित करने के निर्देश भी दिए गए। प्रदेश के दो जिलों को छोड़ 73 जिले आपदाग्रस्त घोषित किए गए इस आधार पर किसानों को हुए नुकसान का आंकलन हुआ। हालांकि प्रदेश सरकार ने अभी तक नुकसान का 40 प्रतिशत मुआवजा ही बांटा है।