यूपी के किसानों को बीमा से नहीं कोई मतलब
यूपी के किसानों को बीमा से नहीं कोई मतलब
Share:

नई दिल्ली : भले ही केन्द्र की मोदी सरकार ने किसानों के लिये फसल बीमा योजना को लागू किया हो और देश के विभिन्न हिस्सों में किसानों द्वारा योजना लाभ उठाया जा रहा है, लेकिन लगता है कि यूपी के किसानों को पीएम की फसल योजना से कोई लेना देना नहीं है। संभवतः यही कारण है कि सरकार-प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी किसान बीमा योजना में रूचि नहीं ले रहे।

मोदी सरकार द्वारा किसानों के लिये फसल बीमा योजना को लागू किया गया है। देश के अन्य हिस्सों में किसान भले ही योजना का लाभ उठाने में रूचि ले रहे हो लेकिन यूपी में फसल बीमा योजना का लाभ लेने वाले किसानों का आंकड़ा बहुत कम आंका गया है। बताया गया है कि यूपी के 2.33 करोड किसानों में से 18 लाख किसानों ने ही बीमा योजना का लाभ लिया है। इनमें भी अधिकांश वे किसान शामिल है, जिन्होंने ऋण लिया है।

इसलिये ऐसे किसानों का अनिवार्य रूप से बीमा कराया गया, लेकिन स्वेच्छा से बीमा योजना का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या अभी भी बहुत कम है। मोदी सरकार ने किसानों को अपनी ओर लुभाने के लिये ही बीमा योजना को लागू किया है, लेकिन यूपी में इसका असर किसानों पर नहीं हुआ। हालांकि यह बात अलग है कि शासन-प्रशासन द्वारा किसानों को योजना का लाभ लेने के लिये जागरूक किया जा रहा है, बावजूद इसके किसान योजना का लाभ लेने हेतु आगे नहीं आ रहे है।

किसानों को राहत, प्रधानमंत्री फसल बीमा...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -