सपा ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, इन लोगों को किया शामिल

लखनऊ: देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में विधानसभा चुनाव की तैयारी पूरी हो चुकी है. सपा ने प्रथम चरण के चुनाव के लिए 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. लिस्ट में सभी फ्रंटल अध्यक्षों को भी सम्मिलित किया गया है. इसमें अखिलेश यादव, राम गोपाल यादव, स्वामी प्रसाद मौर्य भी सम्मिलित हैं. इनके अतिरिक्त इसमें मुलायम सिंह, जया बच्चन तथा डिंपल यादव का भी नाम है. इस सूची में राम गोपाल यादव, रमेश प्रजापति, राजीव राय, सिद्धार्थ सिंह सहित कुल 30 व्यक्तियों के नाम हैं. गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी से समाजवादी पार्टी में गए सिर्फ स्वामी प्रसाद मौर्य का नाम सपा के स्टार प्रचारकों की सूची में है. दारा सिंह चौहान तथा धर्म सिंह सैनी को इसमें जगह नहीं दिया गया है.

आपको बता दें कि दारा सिंह एवं धर्म सिंह सैनी भी स्वामी प्रसाद मौर्य की भांति ही योगी मंत्रिमंडल में मंत्री रहे हैं. दोनों मंत्रियों ने स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के पश्चात् ही भारतीय जनता पार्टी का साथ छोड़ा था. हालांकि, ये नेता जब समजवादी पार्टी के दफ्तर में पार्टी के साथ जुड़े थे, तब भी स्वामी प्रसाद मौर्य ने ही प्रमुखता से अपना पक्ष रखा था तथा अखिलेश यादव को फिर से मुख्यमंत्री बनाने की हुंकार भरी थी.

वही स्टार प्रचारकों की सूची में मुस्लिम चेहरे के तौर पर पूर्व राज्यसभा सांसद जावेद अली खान को स्थान दिया गया है. जावेद अली के अतिरिक्त समाजवादी युवजन सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद फहद को भी इस लिस्ट में स्थान दिया गया है. पार्टी के दिग्गज मुस्लिम नेता आजम खान फिलहाल जेल में हैं, लिहाजा उनका नाम नहीं है. मगर उनके परिवार से भी कोई इस सूची में नहीं है. सपा ने शनिवार को ही औपचारिक रूप से घोषणा की है कि अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का इस सीट से नजदीकी जुड़ाव रहा है. मुलायम सिंह यादव ने करहल के जैन इंटर कॉलेज से ही शिक्षा ग्रहण की थी तथा वे यहां पर अध्यापक भी रहे. करहल मुलायम सिंह यादव के गांव सैफई से सिर्फ 2 किमी की दूरी पर है.

NCP सांसद अमोल कोल्हे ने फिल्म में निभाई 'गोडसे' की भूमिका, मचा बवाल

ओडिशा पंचायत चुनाव: 2.29 लाख से अधिक नामांकन पत्र दाखिल

कांग्रेस ने जितिन प्रसाद को भाजपा में जाने से क्यों नहीं रोका ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -