अयोध्या विजन डॉक्यूमेंट पर चर्चा के लिए पीएम मोदी से मिलेंगे यूपी के सीएम योगी
अयोध्या विजन डॉक्यूमेंट पर चर्चा के लिए पीएम मोदी से मिलेंगे यूपी के सीएम योगी
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या के विकास के भविष्य के विजन की समीक्षा करेंगे. मोदी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वर्चुअल मुलाकात करेंगे। बैठक में भविष्य के दृष्टिकोण पर चर्चा होगी जिसमें आधुनिकीकरण, सड़कें, बुनियादी ढांचा, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा और अन्य कई लंबित परियोजनाएं शामिल हैं। इससे पहले फरवरी में, आदित्यनाथ ने घोषणा की कि केंद्र द्वारा अयोध्या में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रस्ताव पर राज्य सरकार को अनुमति मिल गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा कि "अयोध्या में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए यूपी सरकार के प्रस्ताव को केंद्र ने मंजूरी दे दी है। 

राज्य सरकार द्वारा जिला प्रशासन को लगभग 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। केंद्र सरकार ने 250 करोड़ रुपये का वितरण किया है। इसके अलावा, अयोध्या में पर्यटन और तीर्थयात्रा के बारे में बोलते हुए, योगी ने कहा, "अयोध्या रामजन्मभूमि के लिए लोकप्रिय है। अयोध्या में भगवान राम मंदिर निर्माण का काम चल रहा है. लाखों श्रद्धालु और तीर्थयात्री अयोध्या आते हैं। ” उन्होंने कहा कि यह शहर अध्यात्म और पर्यटन का संगम है और इसके विकास के लिए केंद्र और राज्य दोनों सरकारें काम कर रही हैं।

आज वर्चुअल रिव्यू मीट की बात करें तो इसमें 1200 एकड़ की वैदिक नगरी और '84 कोस परिक्रमा' रूट पर भी चर्चा होगी। राज्य सरकार द्वारा नियुक्त एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड अयोध्या विकास प्राधिकरण की मदद करेगा। विजन डॉक्युमेंट का लक्ष्य राम मंदिर बनने के साथ ही यूपी शहर में चार लाख नौकरियां और आठ लाख अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करना है। 

मास्टर प्लान में तीन निर्धारित लक्ष्यों के साथ 10 मेगाप्रोजेक्ट शामिल होंगे, अर्थात् अयोध्या में रोजगार के अवसर, स्थानीय सामानों की ब्रांडिंग और पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देना। विकास योजना में 18 बड़ी परियोजनाओं को भी शामिल किया गया है, जिनमें से 16 से अधिक परियोजनाएं इस साल अगस्त तक तैयार की जाएंगी। इसके अतिरिक्त, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भी अयोध्या में 65 किमी लंबी रिंग रोड का निर्माण कर रहा है।

भाजपा सांसद वरुण गांधी ने Twitter को लताड़ा, तो थरूर बोले- मेरा अकाउंट भी ब्लॉक हुआ था ...

थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने एक महीने के लिए बैंकॉक में सभी निर्माण शिविरों को बंद करने का दिया आदेश

जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के मामले में आया नया मोड़, पूर्व अमेरिकी पुलिस अधिकारी को दी गई इतने वर्ष की सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -