अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले CM योगी- 'योग अमूल्य उपहार है'

Jun 21 2021 12:49 PM
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले CM योगी- 'योग अमूल्य उपहार है'

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी ने आज यानी सोमवार को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंडल स्तर पर योग शिविरों का आयोजन किया। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नागरिकों को बधाई दी है। जी दरअसल मुख्यमंत्री ने अपने बयान में कहा है कि, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से संयुक्त राष्ट्रसंघ ने भारत की इस प्राचीन विधा को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दी है और तबसे यह पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है।'' आप देख सकते हैं मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट किया है।

इस ट्वीट में वह लिखते हैं, ''योग, भारतीय मनीषा द्वारा विश्व को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। आइए इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम सभी योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लें।'' आपको बता दें कि प्रदेश के सभी 1918 मंडलों में योग शिविर का आयोजन किया। ऐसे में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने लखनऊ में अपने आवास पर योग किया, उनके अलावा प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ योग-प्राणायाम किया।

वही भाजपा के सांसद, विधायक, मंत्री, आयोग, निगम, बोर्ड के अध्यक्ष व सदस्यों सहित पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता विश्व योग दिवस पर योग शिविर में सुबह पहुंचे और योग किया। आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश वासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि, ''कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान योग दुनिया के लिए उम्मीद की किरण और इस मुश्किल समय में आत्मबल का स्रोत बना रहा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर भारत ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है और अब दुनिया को 'एम-योग' ऐप की शक्ति मिलने जा रही है, जिस पर सामान्य नियमों पर आधारित योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे। इससे 'एक विश्व, एक स्वास्थ्य' का लक्ष्य पूरा होगा। उन्होंने इस संदर्भ में कहा, जब भारत ने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि यह योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो।''

क्या कोरोना से मरने वालों के परिजनों को मिलेगा 4 लाख मुआवज़ा ? जानिए SC का जवाब

योगा करने से लौटी कंगना की बहन रंगोली की आँख की रोशनी, अदाकरा ने शेयर की कहानी

'जो इस्लाम छोड़े उसकी हत्या कर दो।।।', 12वीं के बच्चों को ये 'शिक्षा' दे रहा मदरसा टीचर