'महानवमी' के अवसर पर भक्ति में डूबे सीएम योगी, गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर किया कन्या पूजन
'महानवमी' के अवसर पर भक्ति में डूबे सीएम योगी, गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर किया कन्या पूजन
Share:

गोरखपुर: गोरक्षपीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यानाथ ने सोमवार को गोरखनाथ मंदिर में दुर्गानवमी के अवसर पर विधि-विधान के साथ कन्या पूजन किया। इस दौरान उन्होंने नौ देवी स्वरूपा कुमारी कन्याओं का चरण प्रच्छालन, पूजन एवं आरती विधि-विधान से सम्पन्न करने के बाद कन्याओं को भोजन प्रसाद तथा दान-दक्षिणा देकर विदा किया।

कन्या पूजन से पहले गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने श्रीदुर्गा सप्तशती के पाठ और मां सिद्धिदात्री की आराधना की। सीएम योगी ने कहा है कि नवरात्रि का अनुष्ठान आध्यात्मिक शक्ति संचय के साथ सामाजिक एकता के माध्यम से राष्ट्रीय एकता को सशक्त करने का पर्व है। सनातन हिन्दू धर्म में कुमारी कन्याओं का पूजन, शक्ति की अधिष्ठात्री देवी मां आदिशक्ति के प्रति श्रद्धा निवेदित करने का एक मौका तो होता ही है साथ ही ज्ञान, शक्ति एवं ऐश्वर्य आदि की कामनाओं के लिए भी कुमारी कन्याओं के पूजन का शास्त्रों में उल्लेख किया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि श्री दुर्गा जी का नवम स्वरूप मां सिद्धिदात्री जी हैं, जिनकी उपासना से अनेकों प्रकार की सिद्धियां हासिल होती हैं। मां सिद्धिदात्री जी से प्रार्थना है कि वे सम्पूर्ण समाज और उपासकों को इन सिद्धियों से परिपूर्ण करें तथा अपने सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण कर उनके दुःख दर्द दूर करे।

अब इस राज्य में बना सकेंगे 7 मंजिला ईमारत, प्रशासन ने दी इजाजत

महाराष्ट्र चुनावः उद्धव ठाकरे को खटक रही हैं कम सीटें

महाराष्ट्र चुनाव: नितेश राणे की उम्मीदवारी को लेका भाजपा-शिवसेना गठबंधन में आई खटास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -