यूपी कैबिनेट की हुई बैठक, ऑनलाइन शॉपिंग हुआ महंगा

May 31 2016 04:01 PM
यूपी कैबिनेट की हुई बैठक, ऑनलाइन शॉपिंग हुआ महंगा

लखनऊ : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम मसलों पर चर्चा हुई। इस दौरान यूपी में ऑनलाइन शॉपिंग को टैक्स के दायरे में लाने की सहमति भी बनी। सरकार ने तय किया है कि ऑनलाइन शॉपिंग पर 5 प्रतिशत वसूला जाएगा। इसके अलावा कैबिनेट ने समाजवादी युवा रोजगार योजना, समाजवादी हस्तशिल्प पेंशन योजना समेत अन्य कई महत्वपूर्ण फैसलों को मंजूरी दी। इसके अलावा सरकार द्वारा सोलर पैनल से 6000 ट्यूबवेल चलाने की परियोजना को भी मंजूरी मिल गई।

सरकार हमीरपुर में हॉर्टिकल्चर और ऑर्गेनिक खेती को भी बढ़ावा देगी। इसके अलावा गोरखपुर-खुटहन फोरलेन को भी मंजूरी मिली। कैबिनेट द्वारा समाजवादी किसान और सर्वहित बीमा पर भी मुहर लगाई गई। इसके अलावा अखिलेश सरकार ने किस-किस को दी मंजूरीः-

* हथकरधा बुनकरों को विद्युत दर में छूट का प्रस्‍ताव भी पास हो गया है।

* कैबिनेट में समाजवादी किसान और सर्वहित बीमा के लाभ पर मुहर लग सकती है।

* पंचायतों को टैक्स लगाने का अधिकार मिलेगा।

* एसिड अटैक और रेप पीड़ित को दी जा रही आर्थिक सहायता में बढ़ोत्तरी।

* डायल 100 के क्रियान्‍वन के लिए एजेंसी का चयन होगा।

* राजधानी के जनेश्वर मिश्रा पार्क के लैंडस्केप लाइटिंग में इस्तेमाल की जाने वाली उच्च विशिष्टियों, एस्टीमेट और कार्यदायी संस्था का अनुमोदन।

कैबिनेट मीटिंग के बाद मीडिया से बात करते हुए अखिलेश ने कहा कि सरकार किसानों और गरीबों के लिए काम कर रही है। आगे सीएम ने कहा कि हम चाहते है कि लोग शराब न पिएं। शराबबंदी यूपी के लिए बड़ी बात है, इस पर विचार करना होगा।