UP Board: छात्रों को राहत, परीक्षा में आधार अनिवार्य नहीं
UP Board: छात्रों को राहत, परीक्षा में आधार अनिवार्य नहीं
Share:

अगले माह फरवरी से UP में बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाना हैं,  इसे देखते हुए शिक्षा विभाग और प्रशासन दोनों ही अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे है. बोर्ड परीक्षा क लिए जहां पहले शासन द्वारा आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया था, वही अब सरकार ने अपने इस फैसले को वापस ले लिया है. आपको बता दे कि, शासन ने नवम्बर 2017 में प्रदेश बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं परीक्षा में आधार कार्ड को अनिवार्य किया था. लेकिन अब सरकार ने अपना फैसला बदल दिया है. 

सरकार के इस फैसले से ऐसे परीक्षार्थियों को रहत की सांस मिलेगी जिन्होंने अभी तक आधार कार्ड बनवाया नहीं है. इस सम्बन्ध में UP बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव का कहना है कि, परीक्षार्थियों को इस बार की बोर्ड परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड लाना जरूरी नहीं होगा. हालांकि, नए सत्र में 9वीं और 11वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन के समय आधार कार्ड जरूरी रहेगा.

उल्लेखनीय है कि, राज्य की योगी सरकार ने जब यह कदम उठाया था, तब इसकी काफी आलोचना की गयी थी. आपको बता दे कि, बोर्ड परीक्षाएं अगले माह 6 फरवरी से प्रारम्भ होने जा रही है. नीना श्रीवास्तव के मुताबिक, हालांकि इस बार नकल रोकने के लिए बोर्ड ने कई सख्त कदम उठाए हैं. इसके तहत जहां सेंटर्स का निर्धारण पहली बार पूरी तरह से ऑनलाइन किया गया है, वहीं सारे कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की भी तैयारी चल रही है.

DU कर रहा है नए कोर्स की शुरुआत, फरवरी में शुरू होगी एडमिशन प्रोसेस

NEET 2018: जारी हुए प्रवेश पत्र, इस तरह करें डाउनलोड

जारी हुआ CDS(II) का परिणाम, ऐसे देखें उम्मीदवार

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -