Up board 2020: परीक्षा में साथ ले जाए यह जरुरी दस्तावेज, वरना हो सकती है समस्या
Up board 2020: परीक्षा में साथ ले जाए यह जरुरी दस्तावेज, वरना हो सकती है समस्या
Share:

UP Board Exam 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP - Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) द्वारा 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा की परीक्षा मंगलवार, 18 फरवरी 2020 से शुरू हो चुकी है। इसके अलावा इस परीक्षा को लेकर इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग व प्रशासन ने कई सख्तियां बरतने की तैयारी की है। कुछ परिवर्तन भी किए। यहां हम आपको बोर्ड द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण निर्देशों की जानकारी दे रहे हैं। इसके साथ ही ये भी जानें कि परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड के साथ-साथ कौन-कौन से दस्तावेज ले जाना जरूरी है, जिनके बिना उन्हें केंद्र में प्रवेश नहीं मिल सकता है । 

सर्वाधिक 285 केंद्र प्रयागराज जिले में बनाए गए हैं, हालाँकि  प्रतापगढ़ में 199, फतेहपुर में 109 और कौशाम्बी में 77 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्र कंट्रोल रूम से ऑनलाइन जोड़ दिए गए हैं, जिससे किसी भी परीक्षा केंद्र की वेबकास्टिंग किसी भी वक्त देखी जा सकती है। ये पहली बार होगा जब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड पर उनके अभिभावकों के नाम अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी अंकित करेगा। पहले सिर्फ अंग्रेजी भाषा में नाम लिखे जाते थे। इसके अलावा मार्कशीट में भी ऐसा ही परिवर्तन किया गया है।

 इस बार यूपी बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों को उनकी मार्कशीट दो भाषाओं में जारी की जाएगी - हिंदी और अंग्रेजी।  माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने कहा कि हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ कक्षा-9 का रजिस्ट्रेशन कार्ड और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के अभ्यर्थियों को कक्षा-11 का रजिस्ट्रेशन कार्ड लेकर जाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा प्रमुख सचिव ने रविवार को 18 फरवरी से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर आधार कार्ड या सरकार की ओर से जारी कोई पहचान पत्र भी अपने साथ लेकर जाना हो सकता है| परीक्षार्थी सेंटर में पारदर्शी बाक्स तथा पानी की बोतल भी परीक्षा कक्ष में ला सकते है, परन्तु परीक्षा केंद्र में किसी प्रकार की अध्ययन सामग्री, मोबाइल, हेडफोन, कैलकुलेटर, स्मार्ट वॉच, बैग ले जाने नहीं दिया जा सकता है।

GATE 2020 Answer Key: आंसर-की हुई जारी, कर सकते है आपत्ति दर्ज

अपने करियर को और बेहतर बनाने के लिए अपनाये यह टिप्स

Up board 2020: एडमिट कार्ड के साथ यह दस्तावेज ना भूले, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -