UP BOARD EXAM: परीक्षा में नक़ल पर नकेल कसने के लिए सख्त इंतजाम
UP BOARD EXAM: परीक्षा में नक़ल पर नकेल कसने के लिए सख्त इंतजाम
Share:

देश के सबसे बड़े शैक्षणिक संस्थान यूपी बोर्ड की वर्ष 2018 की बोर्ड परीक्षा मंगलवार यानी आज 6 फरवरी से प्रारम्भ हो गई हैं. गत वर्षों की तुलना में इस बार बोर्ड परीक्षा का आयोजन काफी जल्दी किया जा रहा हैं. गत वर्ष की बात की जाये तो बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च माह में हुआ था. वहीं, इस बार भी अन्य राज्य बोर्ड और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड परीक्षाएं होली के बाद मार्च माह में ही प्रारम्भ होनी हैं. 

हालांकि, बोर्ड के जल्द परीक्षा शुरू करने को लेकर कोई खास वजह नहीं हैं. बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं और सरकार, शिक्षा बोर्ड एवं शिक्षा विभाग सहित हर कोई बोर्ड परीक्षा को लेकर काफी सख्त हैं. नक़ल और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए इस बार कई गंभीर कदम उठाये गए हैं. इसके लिए यूपी सरकार ने परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं साथ ही संबंधित जिले के अधिकारी और स्कूल के प्रिंसिपल को भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

इस बार बोर्ड परीक्षा में कुल 67 लाख से भी अधिक छात्र हिस्सा ले रहे हैं. जो कि, गत वर्ष की तुलना में कफी अधिक हैं. पिछले साल यह आंकड़ा 61 लाख के करीब था. गत वर्ष 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 34,01,511 विद्यार्थी और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 26,54,492 विद्यार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई थी. वहीं, इस वर्ष 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 37,12,508 परीक्षार्थी जबकि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 30,17,032 छात्र उपस्थिति दर्ज कराने वाले हैं. 

KVS EXAM: जारी हुआ प्रवेश पत्र, ऐसे करें डाउनलोड

परीक्षा केंद्रों की जांच के लिए हेलीकॉप्टर से पहुंचे उप-मुख्यमंत्री

परीक्षा से पहले यहाँ देखें यूपी बोर्ड का टाइम टेबल

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -