UP BOARD EXAM: 67 लाख छात्रों में 200 कैदी भी शामिल
UP BOARD EXAM: 67 लाख छात्रों में 200 कैदी भी शामिल
Share:

उत्तर प्रदेश बोर्ड की बोर्ड परीक्षा मंगलवार यानी आज 6 फरवरी से प्रारम्भ हो गई हैं. इस वर्ष 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 37,12,508 परीक्षार्थी जबकि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 30,17,032 छात्र उपस्थिति दर्ज कराने वाले हैं. कुल छात्रों की बात की जाये तो इस बार बोर्ड परीक्षा में कुल 67 लाख से भी अधिक छात्र हिस्सा ले रहे हैं. जो कि, गत वर्ष की तुलना में काफी अधिक हैं. पिछले साल यह आंकड़ा 61 लाख के करीब था. इस बार बोर्ड ने कुल परीक्षा के लिए 8549 परीक्षा केंद्र बनाये हैं. 

परीक्षा में किसी प्रकार की नक़ल या फर्जीवाड़ा न हो. इसे लेकर भी शासन-प्रशासन, बोर्ड, शिक्षा विभाग सख्त हैं. नक़ल पर नकेल कसने के लिए कुल 22 टीमों का गठन किया गया हैं. इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में जहां कुल 67 लाक्ष से अधिक छत्र हिस्सा ले रहे हैं. वहीं, इनके साथ 8 जेलों में करीब 200 से अधिक विद्यार्थी (कैदी) भी हिस्सा ले रहे हैं.

आज 6 फरवरी से शुरू हुई उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा 10 मार्च 2018 को समाप्त होगी. हाईस्कूल की परीक्षा 22 फरवरी, 2018 और इंटर की परीक्षा 10 मार्च, 2018 तक चलेंगी. बोर्ड ने द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, परीक्षाओं में पहले दस स्थान पाने वाले छात्रों को एक लाख का पुरस्कार दिया जाएगा.

परीक्षा केंद्रों की जांच के लिए हेलीकॉप्टर से पहुंचे उप-मुख्यमंत्री

परीक्षा से पहले यहाँ देखें यूपी बोर्ड का टाइम टेबल

बिहार बोर्ड ने निकाली वैकेंसी, 65 हजार रु होगा वेतन

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -