जानिए कैसे हुआ यूपी बोर्ड इतना हाईटैक
जानिए कैसे हुआ यूपी बोर्ड इतना हाईटैक
Share:

एशिया की सबसे बड़ी परीक्षाएं करवाने वाली है यूपी बोर्ड देखते ही देखते इन 6 वर्षो में इतना हाईटेक हो चूका है. वही मिली जानकारी के अनुसार साल 2013-14 में उचत्तर्विधालय और इंटर के विधयर्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद अब यूपी बोर्ड ने कभी पीछे मुड़कर न देखने का फैसला किया है. वही आज की तारीख में बोर्ड से जुड़े 27 हजार से अधिक राजकीय, सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय और वित्तविहीन विद्यालय में से प्रत्येक में कितने कमरे हैं, कितने शिक्षक, उनकी योग्यता, उपलब्ध संसाधन, सबकुछ बोर्ड की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है.

पहली बार होंगी आठ हजार से अधिक केंद्रों की होगी वेबकास्टिंग सूत्रों का कहना है कि यूपी बोर्ड की कार्यशैली में बदलाव सा नज़र आ रहा है. जिससे 2020 में पहली बार सभी आठ हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों की वेबकास्टिंग होने जा रही है.कहने का तात्पर्य यह है कि प्रदेश में किस केंद्र पर क्या हो रहा है. यह लखनऊ या इलाहाबाद से बैठकर एक क्लिक पर देखा जायेगा.इसी दौरान वेबकास्टिंग के लिए देश के हर जिले में कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है. जिसकी मॉनीटरिंग डीएम के जाने माने अधिकारी करेंगे.

साल 2018 से प्रारम्भ हुई सीसीटीवी की निगरानी

यूपी बोर्ड की 2018 परीक्षा से केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी कि जाने लगी है. वही सूत्रों का कहना है की साल 2019 में सीसीटीवी के साथ ही वॉयस रिकॉर्डर भी लगवा गया है, ताकि बोल कर इसकी नकल न की जा सके. बीते दो साल में परीक्षा नहीं देने वाले विद्यार्थियों की संख्या बहुत ज्यादा मानी जा रही है.

वही यह बात भी सामने आयी है कि 2017 में 10वीं-12वीं के लिए पंजीकृत 6056003 परीक्षार्थियों में से 535494 ने परीक्षा पूर्ण नहीं की थी.हम आपको बता दें कि 2018 में सीसीटीवी से निगरानी होने पर 1006408 विधार्थियों ने परीक्षा नहीं दी थी.

ऑनलाइन सत्यापन के लिए 16 वर्ष का परिणाम उपलब्ध कराया

सूत्रों की माने तो उत्तरप्रदेश की बोर्ड सरकार ने साल 2003 से 2019 तक की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर रहे है. ताकि ऑनलाइन सत्यापन आसानी से किया जाए. इसी दौरान इसका नतीजा यह भी हुआ कि 68500 शिक्षक भर्ती में चयनित हजारों शिक्षकों का वेतन ऑनलाइन सत्यापन से ही किया जाएगा.

यहाँ 100 से भी ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

ऑपरेटर,टेक्निकल असिस्टेंट,इंजीनियर के पदों पर वैकेंसी, ये है लास्ट डेट

डिप्टी रजिस्ट्रार और लाइब्रेरियन के पदों पर जॉब ओपनिंग, ये है लास्ट डेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -