UP बोर्ड: 10वीं के सिलेबस में अब नहीं रहेगा ये विषय
UP बोर्ड: 10वीं के सिलेबस में अब नहीं रहेगा ये विषय
Share:

गणित एक ऐसा सब्जेक्ट है जो कुछ बच्चों का बेहद पसंदीदा सब्जेक्ट होता है लेकिन बहुत ज्यादा बच्चे इस सब्जेक्ट से दूर भागते है. कई लोग ऐसे भी होते है जो इस सब्जेक्ट में महारथ हासिल कर लेते है तो कुछ लोग ऐसे भी होते है जो इस सब्जेक्ट को छूना भी नहीं चाहते है. लेकिन हाल ही में ये खबर आई है कि, 9वीं और 10वीं कक्षा के सेलेबस में से एलिमेंटरी गणित विषय को हटा दिया गया है.

जी हां उत्तर प्रदेश बोर्ड ने इस बात का फैसला करते हुए कहा कि, अगले साल नए पाठ्यक्रम में 9वीं और 10वीं कक्षा के सेलेबस में अब एलिमेंटरी गणित नहीं होगा. बताया जा रहा है कि, सेलेबस में बदलाव अगले साल यानी अप्रैल 2018 में लागू होगा. वहीं जिन छात्रों ने 2017-18 सत्र में एलिमेंटरी गणित विषय को चुना है वे छात्र 2019 की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान एलिमेंटरी गणित के लिए परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी.

जिसके बाद साल 2020 के बाद से एलिमेंटरी गणित के लिए कोई बोर्ड परीक्षा नहीं होगी. गौरतलब है कि, पहले छात्रों को गणित, एलिमेंटरी गणित और होम साइंस (केवल लड़कियों के लिए) में से एक विषय को चुनना होता था. लेकिन अब लड़कियां भी गणित और होम साइंस के बीच चयन कर सकती है. ख़ास बात यह है कि, इस बड़े बदलाव में छात्रों को काफी राहत मिली होगी.

ये भी पढ़े

CBSE 10TH EXAM: बच्चों ने बताया कुछ ऐसा था इस बार का अंग्रेजी का पेपर

लखनऊ मेट्रो में निकली वैकेंसी, ये है अप्लाई करने का सही तरीका

ग्रेजुएट के लिए निकली शानदार वैकेंसी, मौका न गवाए

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -