कांग्रेस ने जारी किया ‘भर्ती विधान’, 20 लाख नौकरियों की दी गारंटी

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी युवाओं के लिए अलग घोषणपत्र ‘भर्ती विधान’ लेकर आई है. शुक्रवार को राहुल गांधी तथा प्रियंका ने भर्ती विधान जारी किया. कांग्रेस इन चुनावों में महिलाओं तथा युवाओं पर ध्यान दे रही है. राहुल गांधी ने घोषणापत्र जारी करते हुए बताया कि कांग्रेस पार्टी आज यहां युवा घोषणापत्र पेश कर रही है. सोच ये है कि उत्तर प्रदेश के युवाओं के भविष्य के लिए खोखले शब्द नहीं, किस प्रकार हम आपको रोजगार दिलाएंगे. इस घोषणापत्र में हमने यही लिखा है. ये घोषणापत्र बनाने के लिए पार्टी ने उत्तर प्रदेश के युवाओं से चर्चा की है तथा उनकी आकाक्षांओं को इसमें डाला है. पीएम ने बोला था कि हम भारत के युवाओं को सालाना दो करोड़ रोजगार देंगे मगर जो हो रहा है वह आप जानते हैं.

इसके साथ ही प्रियंका गांधी ने कहा कि ये उत्तर प्रदेश के युवाओं से चर्चा करके बनाया गया घोषणापत्र है. इसके लिए हमारी टीम ने पूरे राज्य के युवाओं से चर्चा की है. इसे भर्ती विधान इसलिए बोला गया है. क्योंकि सबसे बड़ी दिक्कत भर्ती की है. प्रियंका गांधी ने कहा कि हम 20 लाख लोगों को नौकरियां देंगे. उन्होंने बताया कि युवाओं का उत्साह टूट गया है. हम युवाओं को विश्वास देना चाहते हैं कि हम कैसे उनका विश्वास बहाल करेंगे, कैसे रोजगार देने में उनकी सहायता करेंगे. प्रियंका गांधी ने कहा कि इस भर्ती विधान में पांच सेक्शन हैं, जिनमें युवाओं की भिन्न भिन्न दिक्कतों पर ध्यान दिया गया है. प्राथमिक विद्यालयों में 1.5 लाख रिक्त पद भरे जाएंगे. माध्यमिक, उच्च शिक्षा, पुलिस आदि विभागों में रिक्त पदों को भरा जाएगा. उन्होंने कहा कि संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के अध्यापक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में रिक्त सभी पदों को भरा जाएगा. भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो विश्वास टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे तथा बस, ट्रेन यात्रा मुफ्त होगी.

इसके साथ ही प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की दिनांक दर्ज होंगी तथा इसका उल्लंघन होने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी. आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए प्रत्येक भर्ती के लए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे. उन्होंने कहा कि नौजवानों के रोजगार के लिए नए मौके प्रदान किए जाएंगे. मल्लाहों तथा निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा, जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा. अति पिछड़े समुदाय के नौजवानों को अपना कारोबार आरम्भ करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा. तत्पश्चात, एक प्रश्न के उत्तर में राहुल गांधी ने कहा कि हमारा भरोसा है कि भारत को एक नए विजन की आवश्यकता है. 2014 में BJP ने जो विजन पेश किया है वह पूर्ण रूप से फेल हो चुका है. आज BJP के ही लोग कह रहे हैं कि कहीं कुछ गड़बड़ है.

आज हट जाएगी 50 साल से जल रही 'अमर जवान ज्योति', जानिए इसका इतिहास

सरकार ने उठाया एक और बड़ा कदम, इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा

वापस अपने रंग में लौटे 'किंग कोहली', आज आएगा 71वां शतक?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -