कम खर्च में मानसून का उठाएं लुत्फ़, बेहद खूबसूरत हैं ये जगहें
कम खर्च में मानसून का उठाएं लुत्फ़, बेहद खूबसूरत हैं ये जगहें
Share:

मानसून के सीजन में अक्सर लोग घूमने के लिए निकल जाते हैं. हिमालय की पहाड़ियों से लेकर साउथ के समुद्र तक ऐसी भारत में ऐसी कई जगहें हैं, जहां आप मानसून का भरपूर मजा ले सकते हैं. मानसून सीजन में आपको किफायती होटल, सस्ती फ्लाइट टिकट भी सरकता से मिल जाती है. ऐसे में कौन यात्रा नहीं करना चाहता हैं. तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां बरसात में घूमने का मजा कुछ अलग हैं.

1. नोहकालीकाई झरना, मेघालय
चेरापूंजी के समीप नोहकालीकाई झरना देश का सबसे ऊंचा झरना है. चेरापूंजी हर वर्ष की भारी बरसात के लिए पहचाना जाता है और इस झरने के जल का सोर्स यही बरसात है. मानसून सीजन में ईस्ट खासी हिल्स में ट्रैकिंग करना बेहद मजेदार साबित होता हैं.  

2. अरकू वैली, आंद्रप्रदेश
आंध्र प्रदेश के दक्षिण भारतीय प्रदेश में विशाखापट्टनम डिस्ट्रशीट में एक फेमस हिल स्टेशन है. अराकू वैली के समीप जनजातीय संग्रहालय, टाइडा, बोर्रा गुफाएं, सांगडा झरने और पदमपुरम बॉटनिकल गार्डन हैं जो देखने में लाजवाब है. साथ ही जो लोग नेचर के जायके से खुद को तृप्त करना चाहते हैं, उन्हें यहां के कॉफी बागानों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए.

3. जोग झरना, कर्नाटक 
जोग प्रपात कर्नाटक में शरावती नदी पर बसा है. यह 4 छोटे-छोटे प्रपातों - राजा, राकेट, रोरर और दाम ब्लाचें से मिलकर बना हुआ है. इसका पानी 250 मीटर की ऊंचाई से गिरकर बड़ा खूबसूरत दृश्य बनाता है. बता दें की इसका एक अन्य नाम जेरसप्पा भी है.

4.. विही गांव, महाराष्ट्र
विही ग्राम मुंबई से सौ किमी दूर है. विही ग्राम मानसून में घूमने के लिए बेहद अच्छा डेस्टीनेशन है. यहां का अशोका वॉटरफॉल देखने में बेहद खूबसूरत हैं.  

प्रदर्शन करने जा रहे समाजवादी पार्टी नेताओं को पुलिस ने रोका, हुई खतरनाक झड़प

कारोबार करने के लिए सबसे अच्छा राज्य है आंध्र प्रदेश, सरकार ने जारी की रैंकिंग

आईटीबीपी के जवानों का वाहन पेड़ से टकराया, पांच हुए घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -