भारतीयों का फोन नंबर से लेकर घर का एड्रेस लीक, 27.5 करोड़ हुए प्रभावित
भारतीयों का फोन नंबर से लेकर घर का एड्रेस लीक, 27.5 करोड़ हुए प्रभावित
Share:

युवाओं की निजी जानकारी जो भारत में नौकरी की तलाश कर रहे 275 मिलियन यानि 27.5 करोड़ सार्वजनिक हो गई है. एक साइबर एक्सपर्ट ने अपनी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है कि MongoDB के डाटाबेस से डाटा लीक हुआ है. बताया जा रहा है कि MongoDB के डाटाबेस में 27.5 करोड़ लोगों की निजी विभिन्न जॉब पॉर्टल से निकाली गई है. इस डाटा में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं की रिज्यूम आईडी, सैलरी, प्रोफेशनल स्किल्स जैसी जानकारियां शामिल हैं. मोबाइल नंबर और जेंडर जैसी जानकारी जन्म तिथि के साथ लीक हुई है.

whatapp ने 'chat' से जोड़ा नया फीचर, मिलेगी कई सुविधा

प्राप्त जानकारी के अनुसार ओपन सोर्स डाटाबेस मैनेजमेंट के लिए MongoDB को जाना जाता है और यहीं से डाटा लीक भी हुआ है. इसका खुलासा सिक्योरिटी रिसर्चर Bob Diachenko ने 1 मई को from Securitydiscovery.com पर की है. उन्होंने अपनी रिपोर्ट में बकायदा स्क्रीनशॉट भी अटैच किया है. बताया जा रहा है कि MongoDB के डाटाबेस से Unistellar group नाम के हैकर्स ग्रुप ने सर्वर को हैक किया है, और एक मैसेज दिया है कि री-स्टोर करने के लिए संपर्क करें.

फ्लिपकार्ट की Big Shopping Days Sale जल्द होगी शुरू, जानिए लॉन्च डेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये पूरा मामला इसलिए हुआ क्योकि MongoDB का डाटाबेस सुरक्षित नहीं किया गया था. इसकी जानकारी मिलते ही Diachenko ने इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी टीम (CERT) को इस बारे में जानकारी दी लेकिन बावजूद इसके डाटाबेस 8 मई तक खुला रहा. 27.5 करोड़ भारतीयों का डाटा Shodan नाम के एक सर्च इंजन पर मौजूद था. बता दें कि Shodan एक सर्च इंजन है जिस पर आप बिना अकाउंट बनाए कुछ भी सर्च नहीं कर सकते. इस साइट पर पहली बार 23 अप्रैल 2019 को डाटा देखा गया था. इसका मतबल यह है कि सार्वजनिक तौर पर 27.5 करोड़ भारतीयों का डाटा इंटरनेट पर मौजूद था.

जानिए Android q का पूरा नाम और खासियत

गॉधीनगर में मैनेजर के पद पर करें आवेदन, मिलेगा आकर्षक वेतन

बाहुबली ऑउटफिट में खेल पाएंगे 'PUBG' गेम, पढ़ें रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -