मुंबई हमले के मास्टरमाइंड लखवी को हर महीने खर्च के लिए मिलेंगे लाखों रूपये

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 प्रतिबंध समिति ने लश्कर-ए-तैयबा के 1.5 लाख कमांडर जकी-उर रहमान लखवी के मासिक मूल खर्च को मंजूरी दे दी है। मुंबई आतंकी हमलों के 26/11 साजिशकर्ता और आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के ऑपरेशन कमांडर लखवी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के तहत संयुक्त राष्ट्र ने 2008 में वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया था। 

मुंबई हमले के बाद उन्हें नामित किया गया था जिसमें 166 लोगों की जान चली गई थी और 300 से अधिक घायल हो गए थे। करीब छह साल हिरासत में बिताने के बाद अप्रैल 2015 में उन्हें पाकिस्तानी जेल से रिहा किया गया था। इमरान खान सरकार द्वारा कथित तौर पर पैनल से संपर्क करने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधक समिति ने लखवी को बुनियादी खर्चों के लिए अनुमति दे दी।

वही समिति ने पाकिस्तानी परमाणु इंजीनियर महमूद सुल्तान बशीरुद्दीन और संयुक्त राष्ट्र में सूचीबद्ध इकाई उम्मा तामेर-ए-नाउ के संस्थापक और निदेशक महमूद सुल्तान बशीरुद्दीन को मासिक भुगतान के लिए पाकिस्तान के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी। इससे पहले अगस्त 2019 में 1267 समिति ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद को 'बुनियादी खर्चों' के लिए अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करने की इजाजत देने के पाकिस्तान के अनुरोध को मंजूरी दी थी।

कोरोना वायरस के कारण यूरोपीय बाजारों पर पड़ रहा प्रभाव

जून तक कार्यालय नहीं लौटेंगे अधिकांश कर्मचारी: Apple के सीईओ

इस साल अमेरिका में नहीं होगी क्रिसमस पार्टी, जो बिडेन ने दी चेतावनी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -