सूडान में नज़र आ रहे राजनीतिक अस्थिरता के हालात
सूडान में नज़र आ रहे राजनीतिक अस्थिरता के हालात
Share:

जोहानसबर्ग ​: सूडान में राजनीतिक अस्थिरता के हालात नज़र आ रहे हैं, मामले में राष्ट्रपति उमर अल - बशीर को लेकर गिरफ्तारी की बात की जा रही है। मामले में कहा गया है कि बशीर अफ्रीकी संघ के दो दिवसीय सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं। उल्लेखनीय है कि बशीर पर इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) द्वारा वर्ष 2009 में दारफुर नरसंहार को लेकर युद्ध के हालात लादने का आरोप लगाया गया है। इस मामले को लेकर कहा गया है कि आईसीसी प्रमुख श्री सिद्धकी द्वारा दक्षिण अफ्रीका को सूडान के राष्ट्रपति को पकड़ लिया गया है। इंटरनेशनल कोर्ट को मजबूत किए जाने और गिरफ्तारी वारंट की तामीली करने को लेकर किसी तरह की कमी नहीं रखी जा रही है।

यही नहीं मामले को लेकर सबसे गंभीर विषय यह है कि अधिकांश देश इस तरह के मामलों में सहयोग नहीं कर पा रहे हैं, यही नहीं प्रिटोरिया हाईकोर्ट द्वारा आदेश के तहत कहा गया कि राष्ट्रपति बशीर को न्यायालय की इजाजत दे दी गई है। दूसरी ओर विधि अधिकारी का कहना रहा कि इस संबंध में ग्रुप साउथ अफ्रीकन लिटिगेशन सेंटर पर आवेदन किया गया है।

कई बार बने अस्थिर हालात

सूडान में राजनीतिक अस्थिरता का दौर काफी सालों से रहा है। हालात ये रहे कि उमर हसन अहमद अल - बशीर द्वारा सूडान की सेना में उच्च पदस्थ अधिकारी रहने के बाद भी वर्ष 1989 में सूडान के प्रधानमंत्री सादिक अल- मेहदी के विरूद्ध फौजी विद्रोह कर सत्ता प्राप्त की थी। मेहदी सूडान के दक्षिणी भाग के विद्रोहियों से सुलह का प्रयास करने के पक्ष में थे। मगर बशीर द्वारा उसका समर्थन नहीं किया गया और वर्ष 1993 में स्वयं को राष्ट्रपति घोषित कर दिया। बाद में वे 3 बार राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। हालांकि वर्ष 2009 में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने युद्ध अपराधी घोषित किया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -