अब असंगठित क्षेत्र को भी मिल सकेगा बीमा लाभ
अब असंगठित क्षेत्र को भी मिल सकेगा बीमा लाभ
Share:

नई दिल्ली : असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए एक लाभदायक खबर सामने आ रही है, बताया जा रहा है कि एंप्लॉयी स्टेट इंश्योरेंस स्कीम के अंतर्गत अब समाज में असंगठित लोगों को भी लाभ दिया जा रहा है. आपको बता दे कि इस पूर्ण बीमा सुरक्षा के तहत रिक्शाचालक, ऑटोरिक्शा ड्राइवर, आंगनवाड़ी, आशा बहू और अन्य कई लोग आते है. यही नहीं, इसके साथ ही यह बात भी सामने आई है कि जिस तरह संगठित लोगों को किसी आपत्ति के वक़्त कैश लाभ दिया जाता है उसी तरह अब इस असंगठित लोगों को भी कैश लाभ दिया जायेगा.

सरकार के द्वारा इस बीमा योजना को लेकर कार्यवाही भी तेज कर दी गई है. साथ ही यह बात भी सामने आ रही है कि असंगठित क्षेत्र को सुविधाएँ देने के लिए महीने की शुरुआत में ही एक कमिटी का गठन भी करने का फैसला ESIC ने लिया है. आपको साथ ही यह भी बता दे कि इससे पहले ही छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के 17 लाख असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों को लेकर बीमा करवाने का फैसला भी किया.

और यह भी बता दे कि मोदी सरकार के द्वारा यू-विन (असंगठित वर्कर्स आइडेंटिफिकेशन नंबर) स्मार्ट कार्ड की मुहीम की शुरुआत भी कर चुकी है, जिससे कई सारी सुविधाओं को दिए जाने की बातें भी बताई जा रही है. यह भी सामने आया है कि इस तरह के स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था की मांग भी 12 सेन्ट्रल ट्रेड यूनियंस कर रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -