असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को  मिलेगा यूविन कार्ड
असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को मिलेगा यूविन कार्ड
Share:

नई दिल्ली : श्रम मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के 47 करोड़ से अधिक कामगारों के हित की दिशा में सरकार ने एक और कदम उठाते हुए उन्हें सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए अप्रैल से उनका पंजीयन शुरू करेगी .पंजीयन के बाद उन्हें असंगठित श्रमिक सूचकांक संख्या (UWIN) कार्ड दिया जाएगा.अगले वित्त वर्ष के अंत तक इस मुहिम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि आम चुनाव से पहले इन कामगारों को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में शामिल किया जा सके.

 सूत्रों ने बताया कि श्रम मंत्रालय अगले वित्त वर्ष के आरम्भ से  पंजीयन शुरू कर देगा ताकि उन्हें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) और ईएसआईसी की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिल सके. दिए जाने वाले यूविन कार्ड में एक विशिष्ट संख्या होगी जो आधार से जुड़ी होगी. इसकी मदद से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के सारे लाभ एक साथ दिए जा सकेंगे.

आपको बता दें कि सूत्रों के अनुसार फ़िलहाल सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण से संबंधित श्रम संहिता पर सलाह मशविरा किया जा रहा है. स्मरण रहे कि श्रम मंत्रालय ने व्यवस्था की दक्षता की जांच के परिणामों से संतुष्ट होने के बाद ही यूविन कार्ड की यह विशेष योजना लेकर आई है.

यह भी देखें

बीजेपी ने खोजी जीत की संजीवनी

कारखाने में भीषण आग,17 दमकलों ने काबू पाया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -