जानिए अनलॉक 5 में कौन-कौन से स्थान खुलने के है आसार
जानिए अनलॉक 5 में कौन-कौन से स्थान खुलने के है आसार
Share:

भारत में COVID-19 का खतरा निरंतर बढ़ता जा रहा है। वही बुधवार को इस बीच अनलॉक 4 की सीमा ख़त्म हो रही है। ऐसे में आशा लगाई जा रही है कि मंगलवार को गृह मंत्रालय की तरफ से अनलॉक 5 के दिशा-निर्देशों कि घोषणा कि जा सकती है।  COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए 24 मार्च से आरम्भ हुआ, देशव्यापी लॉकडाउन चरणों में लागू होने के पश्चात् जुलाई माह से चरण दर चरण हटने लगा। 

अनलॉक के चार चरणों में अब तक मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम जैसे पब्लिक प्लेस खोली जा चुकी हैं। अनलॉक चार के तहत जारी पिछले दिशा-निर्देशों में 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को सशर्त स्कूल जाने, जिम, योगा सेंटर जैसे स्थानों को खोलने की छूट प्राप्त हो गई थी। कुल मिलाकर अब तक बहुत आवश्यक सेवाओं की ही मंजूरी दी गई है जबकि मनोरंजन स्थलों- मसलन सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क आदि नहीं खोले गए हैं। पब्लिक कार्यक्रम के समारोह की अनुमति भी नहीं दी गई है। वहीं स्कूल-कॉलेजों तथा ट्रेनों को भी पूरी तरह नहीं खोला गया है। ऐसे में अनलॉक 5 के तहत आज आनेवाली गाइडलाइंस में इनकी अनुमति की आशा की जा रही है। हालांकि, प्राथमिक स्कूलों को ओपन करने की आशंका नहीं के बराबर है।

दरअसल, त्योहारों और बिहार में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पब्लिक आयोजनों तथा सभाओं की मंजूरी दिए जाने की आशा बहुत अधिक दिख रही है। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने तो दुर्गा पूजा के त्योहार के लिए पंडाल लगाने की अनुमति दे भी दी। हालांकि, ममता सरकार ने पंडालों को चारों ओर से खुले रखने, भक्तों, आयोजकों सहित अन्य व्यक्तियों को मास्क लगाने तथा पंडाल में जगह-जगह पर सेनिटाइजर रखने जैसी शर्तें भी लगाई हैं। परन्तु सबसे कड़ी शर्त है कि किसी पंडाल में एक समय में 100 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हों। वही ऐसे में अनलॉक 5 के दिशा-निर्देशों से सबसे अधिक आशा सभी ट्रेनों को खोले जाने की है। अब तक रेल मंत्रालय गिनती की विशेष ट्रेनें चला रही हैं जिसमें लोगों को थर्ड क्लास से यात्रा के लिए भी रिजर्वेशन करवाना पड़ रहा है। वही अब देखना ये है कि कितनी छूट मिल पाती है।

अनंतनाग में इंडियन आर्मी पर आतंकियों ने किया हमला, सेना का सर्च ओपरेशन जारी

पराली मामले पर बोले जावड़ेकर- एक अक्टूबर को बुलाई है पर्यावरण मंत्रियों की बैठक

यूपी उपचुनाव: 7 सीटों पर तीन नवंबर को मतदान, 10 को आएंगे रिजल्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -