गर्मियों में इस तरह स्वास्थ सुधारेगा कच्चा आलू
गर्मियों में इस तरह स्वास्थ सुधारेगा कच्चा आलू
Share:

हम आपको बता दें बहुत अधिक गर्मी होने के कारण पसीना होने लगता है और यह एक बहुत बड़ा कारण है जिस वजह से घमौरियों की समस्या होने लगती है। घमौरियों के कारण स्किन रैशेज, लालीपन, खुजली और दर्द होने लगता है। घमौरी अक्सर पीठ, पैर और हाथों पर होते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनसे रैशेज कम होने के बजाय बढ़ जाते हैं। 

दिल को इस तरह से स्वस्थ रखेगा बेलपत्र

यह है कारगर उपाय 

जानकारी के अनुसार कच्चे आलू के रस में गुलाब जल मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3 बार करें। एक कटोरी में 1 चम्मच चंदन पाउडर लें और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 20-25 मिनट तक छोड़ दें। अब अच्छी तरह धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए इस रोटी का करें सेवन

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 4 बार करें। एक कटोरी में 3-4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस पेस्ट को सप्ताह में 4 बार लगाएं।

इस तरह शरीर से कम हो जायेगा बेड कोलेस्ट्रॉल

जमीन पर बैठकर खाने से स्वास्थ्य को होंगे अनेक फायदे

कब्ज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है खरबूज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -