सोशल मीडिया : लड़कों के मुकाबले लड़कियों के लिए है सबसे हानिकारक, चौंका देगी यह स्टडी

सोशल मीडिया : लड़कों के मुकाबले लड़कियों के लिए है सबसे हानिकारक, चौंका देगी यह स्टडी

टेक्नॉलजी रेवॉल्यूशन के जमाने में लोग अपनों से ज्यादा सोशल मीडिया पर मिले लोगों के साथ आज के समय में समय बिताना अधिक पसंद करते हैं. लेकिन यह धीरे-धीरे लोगों के लिए खतरनाक होते जा रहा है.  सोशल मीडिया पर हद से ज्यादा समय बिताकर लोग अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से भी खिलवाड़ कर रहे हैं. सोशल मीडिया लड़कों के मुकाबले लड़कियों के लिए अधिक हानिकारक है.

लडकियां लड़कों के मुकाबले जल्दी तनाव का शिकार हो जाती है. हाल की एक स्टडी में यह पाया गया है.  सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा समय बिताने वाली टीनेज लड़कियों में अपने हमउम्र लड़कों की तुलना में डिप्रेस होने का खतरा दोगुना रहता है. 

आपको बता दें कि ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के शोधकर्ताओं ने करीब 11,000 युवाओं से प्राप्त डेटा का विश्लेषण किया और पाया कि 14 साल की लड़कियां सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा इस्तेमाल आज के समय में कर रही है. जहां यह भी पाया गया कि हर पांच में से दो टीनेज लड़कियां सोशल मीडिया का हर पांच में से एक लड़के के मुकाबले प्रतिदिन तीन घंटे ज्यादा इस्तेमाल करती हैं. अध्ययन में यह बात सामने निकलकर आई कि सोशल मीडिया का मामूली इस्तेमाल करने वाली 12 प्रतिशत और अधिक इस्तेमाल (प्रतिदिन पांच या उससे ज्यादा घंटे) करने वाली 38 प्रतिशत लड़कियों में गंभीर स्तर के अवसाद के लक्षण मिलें हैं. 

ये है 3 दमदार 4G फ़ोन, जिनकी कीमत 3 हजार रु से भी कम...

शाओमी का सबसे धाकड़ फ़ोन 4 हजार रु से कम में बिकने को मजबूर, हिला देंगे फीचर्स...

Realme Yo Days sale का आगाज, 1 रु में बैकपैक और फ्री में इयरबड्स...

फ्लिपकार्ट पर धुआंधार बिक रहा Redmi Note 6 pro, पूरे 2 हजार रु की बम्पर छूट