हरियाणा के विश्वविद्यालयों में 2017-18 एडमिशन प्रक्रिया-अब होगा कॉमन एंट्रेंस टेस्ट
हरियाणा के विश्वविद्यालयों में 2017-18 एडमिशन प्रक्रिया-अब होगा कॉमन एंट्रेंस टेस्ट
Share:

मिली जानकारी के अनुसार -उच्चतर शिक्षा विभाग के अंतर्गत हरियाणा के सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए साल 2017-18 के सत्र से एक समान प्रवेश परीक्षा होगी. यह जानकारी राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने दी. 

विश्वविद्यालयों में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक, चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय, सिरसा, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, खानपुर कलां, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद और चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय, भिवानी शामिल हैं.

महिर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक वनस्पति शास्त्र, बायोटेक्नोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, पर्यावरण विज्ञान, प्राणि विज्ञान, रसायनशास्त्र, भौतिकी और गणित समेत औषधि विज्ञान और जीव विज्ञान के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी.

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय वाणिज्य, अर्थशास्त्र, प्रबंध, सामाजिक कार्य, पत्रकारिता, कानून, राजनीति शास्त्र और लोक प्रशासन, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, भूगोल, शारीरिक शिक्षा और मनोविज्ञान के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी.

प्रवक्ता ने कहा, नामांकन विशुद्ध रूप से प्रवेश परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर होंगे. नामांकन प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए एक उच्चस्तरीय समन्वय समिति भी बनाई जा रही है.

उन्होंने आगे कहा, प्रवेश परीक्षा में शामिल होने में विफल रहने वाले छात्र इन विश्विद्यालयों में से किसी में भी नामांकन के लिए पात्र नहीं होंगे. शेष अन्य विषयों के लिए नामांकन सापेक्षिक विश्वविद्यालय अपने-अपने स्तर पर करेंगे.

IIT गांधीनगर में अब बनेगा भारतीय सेना का रिसर्च सेंटर

AIIMS प्रोफेसर पदों पर करेगा भर्ती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -