सुप्रीम कोर्ट का बड़ा एलान, कहा- ''विश्वविद्यालय तकनीकी शिक्षा नियामक...
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा एलान, कहा- ''विश्वविद्यालय तकनीकी शिक्षा नियामक..."
Share:

सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने गुरुवार को कहा कि विश्वविद्यालय तकनीकी शिक्षा नियामक, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा कॉलेजों में किसी भी पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित मानकों को कम नहीं कर सकते, लेकिन वे निश्चित रूप से बढ़ाया स्तरों और मानदंडों को निर्धारित करने की शक्ति रखते हैं संबद्धता प्रदान करने के लिए। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि वर्तमान समय में, कोई भी विश्वविद्यालय एक ढुलमुल रवैया नहीं अपना सकता है जब अपने स्वयं के प्रदर्शन को अंतरराष्ट्रीय मानकों द्वारा मापा जा रहा है और इसलिए, विश्वविद्यालयों की शक्ति को बढ़ाया मानदंडों और मानकों को निर्धारित करने की शक्ति पर संदेह नहीं किया जा सकता है।

मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे और जस्टिस ए एस बोपन्ना और वी रामसुब्रमण्यम की पीठ ने केरल उच्च न्यायालय के एक आदेश को अलग रखा और कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित पाठ्यक्रमों के संबद्धता के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित एपीजे अब्दुल कलाम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के एक निर्णय को बढ़ाया। उन्होंने कहा '' ऐसी परिस्थितियों में, हम इस विचार पर विचार कर रहे हैं कि केरल हाईकोर्ट ने जो फैसला दिया है, वह संख्या 2 में है। पुनरावृत्ति की कीमत पर, हम बताते हैं कि जबकि विश्वविद्यालय एआईसीटीई द्वारा निर्धारित मानकों को कम नहीं कर सकते हैं, वे निश्चित रूप से बढ़ाया मानदंडों और मानकों को निर्धारित करने की शक्ति रखते हैं।"

 पीठ ने उल्लेख किया कि आज के समय में विश्वविद्यालयों को उनके द्वारा बनाए गए मानकों की गुणवत्ता के अनुसार रैंक किया जा रहा है और यहां तक कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सितंबर 2015 में एक पहल शुरू की, जिसे राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के रूप में जाना जाता है, विश्वविद्यालयों सहित रैंकिंग संस्थानों के लिए। भारत में। यह नोट किया गया कि रैंकिंग कुछ मापदंडों जैसे कि शिक्षण, सीखने और संसाधन, अनुसंधान और पेशेवर अभ्यास, स्नातक परिणाम और अन्य पर आधारित है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -