यूनिवर्सल मास्क उपयोग से भारत में 37% कम हुई मृत्यु दर
यूनिवर्सल मास्क उपयोग से भारत में 37% कम हुई मृत्यु दर
Share:

अमेरिका स्थित एक स्वतंत्र वैश्विक स्वास्थ्य अनुसंधान केंद्र इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन ने मास्क के उपयोग के माध्यम से बचाए गए जीवन की संख्या का अनुमान लगाने के लिए एक विश्लेषण किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 1.32 लाख लोगों को अगले फरवरी तक मास्क के उपयोग से बचाया जा सकता है और अनुमानित मौत को 37% तक कम कर सकता है। जैसे-जैसे त्यौहारों का मौसम नजदीक आ रहा है, अर्थव्यवस्था को खोलते हुए मास्क के उपयोग का जोर फैलने से बचने के लिए बढ़ता है, जो कि पीएम द्वारा COVID-19 के उचित व्यवहार के लिए शुरू किए गए जन आंदोलन द्वारा भी इंगित किया गया है।

फेसबुक आधारित एक सर्वेक्षण कहता है कि भारत का मास्क उपयोग 2020 में लगभग 70% है, लेकिन फेसबुक के उपयोगकर्ताओं के कम होने के कारण सर्वेक्षण प्रभावित हो रहा है। 67% मास्क उपयोग के निहितार्थ, महामारी के कारण फरवरी तक पूरे भारत में 3,54,000 लोगों की मृत्यु का अनुमान लगाया गया है। मृत्यु दर कम हो जाएगी अगर भारत यूनिवर्सल मास्क का उपयोग करता है जो 97% या उससे अधिक है। शोधकर्ताओं ने कहा, साधारण मास्क उपयोग कोविद -19 के प्रसारण को 40% कम करता है। अध्ययन से पता चला कि यूनिवर्सल मास्क के उपयोग का प्रभाव भारत जैसे देशों में सबसे अधिक है (यूनिवर्सल मास्क परिदृश्य में 158,832 कम मौतें, 75,152 से 282,838 मौतें), संयुक्त राज्य अमेरिका (93,495 कम मौत; 59,329 से 150,967 मौतें), और रूस (68,531 कम) (29 मौतें; 34,249 से 145,960 मौतें) है।

अनुमान बार-बार जोर देता है बढ़ती संख्या को मुख्य रूप से मास्क के सार्वभौमिक रोक से कम किया जा सकता है। कम लागत वाली नीति में स्वास्थ्य लाभ और आर्थिक लाभ के बड़े पैमाने पर होने के कारण सामाजिक भेद प्रभाव पड़ता है। इससे पहले, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और गैर-स्वास्थ्य देखभाल में मास्क के उपयोग पर कुछ रिपोर्टें दी गई थीं, जिससे संक्रमणों में 66% की कमी आई।

दुर्गा पूजा की तैयारियों से पहले कोरोना मामलों में हुई भारी वृद्धि

झारखंड में 5वीं की छात्रा से दरिंदगी, 5 लड़कों ने रातभर किया सामूहिक दुष्कर्म

बिहार चुनाव: पप्पू यादव की JAP से गठबंधन करेगी शिवसेना ? संजय राउत जाएंगे पटना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -