संयुक्त राज्य अमेरिका ने आईएस-के नेता के बारे में जानकारी देने पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम दिया
संयुक्त राज्य अमेरिका ने आईएस-के नेता के बारे में जानकारी देने पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम दिया
Share:

 

यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के रिवार्ड्स फॉर जस्टिस प्रोग्राम के अनुसार, इस्लामिक स्टेट की खुरासान इकाई (IS-K) के प्रमुख सनाउल्लाह गफ़री ने 2021 काबुल हवाईअड्डा विस्फोट की योजना बनाई और उसे अंजाम दिया, जिसमें 13 अमेरिकियों सहित 183 लोग मारे गए।

विभाग द्वारा सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, जून 2020 में आईएस के प्रमुख नेतृत्व द्वारा गफ़री, जिसे शहाब अल-मुहाजिर के नाम से भी जाना जाता है, को आईएस-के के कमांडर के रूप में चुना गया था, जो कि यूएस-नामित विदेशी आतंकवादी संगठन है। "अल-मुहाजिर की घोषणा करते हुए एक आईएस विज्ञप्ति ने उसे एक अनुभवी सैन्य नेता और काबुल में आईएस-'शहरी के शेरों' में से एक के रूप में पहचाना, जो गुरिल्ला अभियानों और आत्महत्या और परिष्कृत हमलों की तैयारी में शामिल रहा है।

विभाग ने कहा, "1994 में अफगानिस्तान में जन्मे, वह देश भर में आईएस-के की सभी गतिविधियों को मंजूरी देने और उन्हें पूरा करने के लिए धन की व्यवस्था करने के प्रभारी हैं।" आईएस-के ने 26 अगस्त, 2021 को काबुल हवाईअड्डे के अभय गेट पर हुई घटना की जिम्मेदारी ली, क्योंकि अमेरिकी सेना के सैनिकों ने तालिबान के राष्ट्र के अधिग्रहण के बाद अमेरिकी नागरिकों और अफगानों को निकालने की मांग की थी। मृतकों में 170 अफगान नागरिक और 11 मरीन, एक सैनिक और संयुक्त राज्य अमेरिका का एक नाविक शामिल था। कुल 45 लोग घायल हो गए।

पुरस्कार की घोषणा रक्षा विभाग (डीओडी) ने 3 फरवरी को कहा था कि हमला केवल एक विस्फोटक उपकरण के साथ किया गया था।

दुनिया भर में कोविड केसलोड 397 मिलियन से अधिक

श्रीलंका म्यांमार से मीट्रिक टन चावल आयात करेगा

21 फरवरी से, ऑस्ट्रेलिया की सीमाएं पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी आगंतुकों के लिए खुली रहेंगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -