दक्षिण चीन सागर में चीन ने पकड़ा अमेरिका का ड्रोन
दक्षिण चीन सागर में चीन ने पकड़ा अमेरिका का ड्रोन
Share:

वाॅशिंगटन। अमेरिका और चीन के बीच दक्षिण चीन सागर को लेकर तनाव गहराता नज़र आ रहा है। दरअसल चीन ने दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में एक अमेरिकी ड्रोन को जब्त किया है। इस मामले में अमेरिका के एक रक्षा अधिकारी ने मीडिया को जानकारी दी है कि चीन ने कोरिया के करीब बोहाई समुद्र क्षेत्र के उत्तरपूर्व क्षेत्र में एयरक्राफ्ट कैरियर से बम बरसाए हें। चीन ने इसके लिए एयरक्राफ्ट कैरियर लियोनिंग और वाॅरशिप्स का उपयोग किया है।

अमेरिका के अधिकारी द्वारा चीन द्वारा नौका जब्ती की बात भी कही गई है जिसमें उन्होंने कहा है कि अमेरिका समुद में तापमान और क्षार की मात्रा की जांच कर रहा था। इसके लिए नौका उपयोग में आ रही थी। यह नौका अमेरिका की नौसेना की थी मगर इसे चीन ने जब्त कर लिया। हालांकि सैनिकों द्वारा इसका संचालन नहीं किया जा रहा था।

हालांकि अमेरिका अब चीन से ड्रोन और नौकाको लेकर चर्चा कर रहा है। यह चर्चा राजनयिक स्तर पर हो रही है। गौरतलब है कि चीन और अमेरिका दोनों के ही दक्षिण चीन सागर को लेकर अपने अपने दावे हैं। इतना ही नहीं दक्षिणी चीन सागर में नेवल एक्सरसाइज के बाद फिर से तनाव के हालात हैं। ऐसे में चीन और अमेरिका के बीच टकराव अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक गंभीर मसला बन गया है।

दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावो को खारिज़ किये जाने के बाद चीनी लड़ाकू

दक्षिण चीन सागर मामले में, चीन का

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -