यूनाइटेड नेशंस की चेतावनी, अंडमान-निकोबार को निगल जाएगा समुद्र !
यूनाइटेड नेशंस की चेतावनी, अंडमान-निकोबार को निगल जाएगा समुद्र !
Share:

पेरिस: संयुक्त राष्ट्र की बुधवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यदि जलवायु परिवर्तन का वर्तमान रुझान लगातार बगैर रुकावट के जारी रहा तो समुद्र का जलस्तर एक मीटर तक बढ़ सकता है और लाखों लोगों को 2100 तक पलायन करने को विवश होना पड़ सकता है. भारत के लिए यह रिपोर्ट इसलिए चिंताजनक है क्योंकि आशंका व्यक्त की जा रही है कि समुद्र का जलस्तर बढ़ने से अंडमान निकोबार में आबादी का रहना कठिन हो जाएगा.

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, जलवायु परिवर्तन पर अंतरसरकारी समिति के कड़े निष्कर्ष में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन पर काबू नहीं किया गया, तो समुद्र के जलस्तर में 30 से 60 सेमी के बीच में इजाफा होगा और वैश्विक तापमान पूर्व औद्योगिक स्तर से दो डिग्री सेल्सियस ऊपर हो जाएगा. हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय तापमान से निपटने में नाकाम रहने पर समुद्र स्तर 110 सेमी तक बढ़ सकता है. 

इस विश्लेषण को संयुक्त राष्ट्र समर्थित समिति ने पेश किया है, जिसे मोनाको में पेश किया गया. इसमें कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन ने समुद्र का तापमान बढ़ा दिया है और उसे अधिक अम्लीय व कम उर्वर बना दिया है. इसका मतलब है कि मौसम संबंधी घटनाएं जैसे तूफान व अल नीनो अधिक गंभीर हो गए हैं और बार-बार आने लगे हैं.

आज ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से पीएम मोदी करेंगे मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर होगी बात

देश को मेडल दिलाने वाले इस पहलवान के बारे में जानें दिलचस्प बातें

कभी इस खिलाड़ी के पास जूते खरीदने तक के पैसे नहीं थे, अब देश के लिए जीता मेडल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -