संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने भारत आने से पहली की भारत की तारीफ़
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने भारत आने से पहली की भारत की तारीफ़
Share:

न्यूयार्क: संयुक्त राष्ट्र महासचिव 1 से 3 अक्टूबर की यात्रा पर भारत आ रहे हैं. भारत आने से पहले ही महासचिव गुतेरेस ने वैश्विक स्तर पर भारत के प्रयासों की सराहना की है. कश्मीर के मुद्दे पर चिंता जाहिर करते हए मतभेदों को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने की बात कही.

UN महासभा : ट्रम्प के दावे पर हँस पड़े दुनिया भर के नेता



संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने भारत और पाकिस्तान के मध्य कश्मीर को लेकर चल रहे मतभेदों को सकारात्मक वार्ता से हल करने के लिए प्रोत्साहित किया है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रीय शान्ति और सुरक्षा में भारत के योगदान की सराहना की जाती है, एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि विकास की दौड़ में भारत पहले से ही बड़ी गति से आगे बढ़ रहा है. भारत क्षेत्रीय विकास शक्ति के रूप में अपनी पहचान बना रहा है, और साथ ही बेहतर भविष्य के लिए, क्षेत्रीय विकास के लिए तैयार है. कश्मीर पर अपनी बात रखते हुए महासचिव ने कहा कि इस मसले को लेकर वह बहुत चिंतित हैं और मामले को आपसी सूझबूझ और शांतिवार्ता से हल करने की कामना रखते है. उन्होंने भारतीय महलाओं को सलाम करते हुए कहा है कि भारतीय महिलाओं ने घरेलू एवं वैश्विक दोनों क्षेत्रों में बेहतर काम किया है.


UNGA : पीएनबी घोटाले मामले में सुषमा स्वराज ने एंटीगुआ के विदेशमंत्री से मांगी मदद



महासचिव ने यूएन की पहली महिला पुलिस सलाहकार किरण बेदी और महासभा की पहली महिला अध्यक्ष विजय लक्ष्मी पंडित की तारीफ करते हुए उन्हें प्रेरणा स्त्रोत बताया है. बता दें कि यूएन महासचिव एक अक्टूबर से तीन अक्टूबर तक भारत में  रहेंगे और यह तब हो रहा है, जब देश में महात्मा गाँधी के 150 वीं जयंती मनाने की तैयारियां चल रही हैं. अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान वह महामहिम राष्ट्रपति, पीएम मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाक़ात करेंगे.

ख़बरें और भी 

भारत को मिलनी चाहिए संयुक्त राष्ट्र की स्थायी सदस्यता: अमेरिका

UN महासभा : ईरानी राष्ट्रपति बोले- सेना हटा ले ट्रम्प, हम युद्ध नहीं करना चाहते

आज विदेश मंत्रियों की ब्रिक्स बैठक में शामिल होंगी सुषमा स्वराज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -